ऐप बेस नहीं, टाइम टेबल पर चलाएं लोकल ट्रेनें

सियालदह मेन लाइन के यात्रियों की अपील

संतोष शर्मा

कोलकाताः लोहे की पटरियों पर रफ्तार में चलने वाली ट्रेनें आम लोगों के जीवन का एक हिस्सा बनी हुई हैं। रोजाना घर से दूर काम पर जाने वालों के लिए ट्रेन ही सबसे आसान साधन है।

लोग इस भरोसे के साथ स्टेशन की ओर कदम बढ़ाते हैं कि उन्हें ट्रेन से अपने गंतव्य स्थल तक पहुंचने में कम समय लगेगा लेकिन अगर इसी ट्रेन ने पटरी पर विलंब कर दी तो लोग परेशान हो जाते हैं कि न जाने कब वह पहुंच पायेगा ?

ऐसा सवाल आज भी आम यात्रियों को परेशान कर देता है।
यूं तो नई तकनीक युक्त रेलवे ने स्मार्ट फोन पर ऐसी भी ऐप बेस सेवाएं उपलब्ध करायी हैं जिसके जरिये आसानी से यह पता लगाया जा सकता है कि कौन सी ट्रेन कहां है ?

स्टेशन पर पहुंचने में ट्रेन को कितना वक्त लगेगा। किस प्लेटफार्म पर ट्रेन आयेगी। मगर अब आम यात्री यह शिकायत करने लगे कि लोकल हो या दूरगामी ट्रेनें- वक्त पर नहीं चलती हैं।

ट्रेनों में भीड़ के बीच सफर करने में बच्चों से लेकर बुजुर्गों तक को काफी परेशानी झेलनी पड़ती है, तो इस पर रेलवे को जरूर ध्यान देना चाहिए। यात्रियों की रेलवे से अपील है कि ऐप बेस नहीं, टाइम टेबल पर ट्रेनें चलाई जायें।

इसे भी पढ़ेंः केंद्र सरकार के अदालती फैसले पर ‘सूत्रकार समाचार’ की जन-समीक्षा

बैरकपुर से महानगर कोलकाता में एक निजी कंपनी में काम करने वाले अमित कुमार गुप्ता ने कहा कि रेलवे ने गुगल या मोबाइल ऐप पर ऐसी भी सुविधाएं उपलब्ध करायी हैं ताकि यात्रियों को ट्रेन से सफर करने में दिक्कत न हो लेकिन आज भी सियालदह मेन लाइन पर ट्रेन सेवाएं कभी-कभार सिर दर्द का कारण बन जाती हैं। खासकर सुबह ऑफिस टाइम पर डाउन ट्रेनों में इतनी भीड़ होती है कि उसमें चढ़ना मुश्किल हो जाता है।

अगर वह लोकल ट्रेन 9 बॉगी वाली हुई तो डाउन में बैरकपुर के बाद सोदपुर, खड़दह, बेलघड़िया आदि स्टेशनों पर पहुंचने के साथ-साथ यात्रियों की भीड़ बढ़ती जाती है। ट्रेन में भीड़ इतनी बढ़ जाती है कि दम घुटने जैसी परिस्थिति पैदा हो जाती है।

भीड़ से यात्रियों को राहत देने के लिए सियालदह मेन लाइन में 12 बॉगी लोकल ट्रेनों की संख्या बढ़ाई जाये। ट्रेनों की संख्या बढ़ाने के साथ ही ट्रेनों को टाइम टेबल के मुताबिक चलाने पर भी रेलवे को ध्यान देना चाहिए।

नदिया जिले के मदनपुर के निवासी आशीष रंजन दास ने कहा कि सियालदह मेन लाइन पर दमदम जं. स्टेशन स्थित है। जहां से शाम के बाद अप दिशा में लोकल ट्रेनों में चढ़ना काफी मुश्किल हो जाता है,

क्योंकि यहां से गुजरने वाली लोकल ट्रेनों में अब भी 9 बॉगी ट्रेनें शामिल हैं। इसलिए इन ट्रेनों में भीड़ अधिक होती है। भीड़ से निपटने के लिए 12 बॉगी ट्रेनों की संख्या बढ़ाने की जरूरत है। टाइम टेबल के मुताबिक ट्रेन चलाने पर ध्यान दिया जाये।

Eastern Railwaylocal trainnot app baseRun local trains on time tablesealdah train servicessealdah up local train