S. Jaishankar ने Canada सरकार को Khalistan को लेकर दी खुली चेतावनी, कहा ” नहीं संभाला तो बिगड़ सकते हैं रिश्ते”

केंद्र सरकार ने खालिस्तानी समर्थकों की पूर्व पीएम इंदिरा गांधी की हत्या की थीम पर बनाई झांकी निकालने को लेकर कनाडा को सख्त लहजे में चेतावनी दी है। गुरुवार को विदेश मंत्री एस जयशंकर ने साफ तौर पर कहा कि यह भारत और कनाडा के बीच रिश्तों के साथ-साथ खुद कनाडा के लिए भी अच्छा नहीं है। विदेश मंत्री ने इसे वोट बैंक की राजनीति करार दिया है.

उन्होंने कहा कि सच कहूं तो हम यह समझ नहीं पा रहे हैं कि आखिर कोई ऐसा क्यों करेगा। अलगाववादियों, चरमपंथियों और हिंसा की वकालत करने वाले लोगों को दिए जाने वाला स्पेस एक बड़ा अंतर्निहित मुद्दा है। विदेश मंत्री की ओर से कनाडा को लेकर यह तीखी प्रतिक्रिया तब आई जब कनाडा में खालिस्तानियों की ओर से निकाली गई झांकी का वीडियो सामने आया। यह वीडियो तीन जून का बताया जा रहा है जिसमें खालिस्तानी समर्थक पूर्व प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी की हत्या की थीम पर आधारित झांकी निकालते हुए नजर आए। इस झांकी में सेना की वर्दी में दो सिख बॉडीगार्ड इंदिरा गांधी पर गोली बरसाते दिख रहे हैं। यह झांकी छह जून को ऑपरेशन ब्लू स्टार की बरसी से ठीक पहले निकाली गई थी। बता दें कि पिछले कुछ दिनों से कनाडा में खालिस्तानी गतिविधियां तेज हो गईं हैं।

वीडियो सामने आने के बाद भारत ने बुधवार को औपचारिक रूप से कनाडा सरकार के सामने अपनी नाराजगी जाहिर की। ओटावा में भारत के उच्चायोग ने इस घटना को अस्वीकार्य बताते हुए ग्लोबल अफेयर्स कनाडा को एक चिट्ठी भी भेजी है। वहीं भारत में कनाडा के उच्चायुक्त ने खालिस्तानियों की ओर से निकाली गई झांकी की निंदा करते हुए कहा कि देश में इस तरह की नफरत या फिर हिंसा के लिए कोई जगह नहीं है।

 

canadaforeign ministryforeign relationsKhalistans jaishankar