अयोध्या में प्राण प्रतिष्ठा के दिन बंगाल में निकलेगी ‘सद्भाव रैली’

ममता बनर्जी कालीघाट मंदिर में पूजा करने के बाद शामिल होंगी रैली में

कोलकाता, सूत्रकार : आगामी 22 जनवरी को अयोध्या में राम मंदिर प्राण प्रतिष्ठा समारोह होने जा रहा है। इस आयोजन को लेकर राम भक्तों में भारी उत्साह है, लेकिन वहीं प्रमुख विपक्षी दलों ने इस आयोजन को भाजपा का बताकर इससे दूरी बना ली है। तृणमूल कांग्रेस ने भी यही रवैया अपनाया है। लेकिन अब तृणमूल सुप्रीमो और पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने एक बड़ा दांव खेल दिया है। दरअसल उन्होंने 22 जनवरी को कोलकाता में ‘सद्भाव रैली’ निकालने की घोषणा कर दी हैं। मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने मंगलवार को नवान्न में यह बड़ा ऐलान किया।

टीएमसी की सुप्रीमो और पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने कहा कि वह कालीघाट मंदिर में देवी काली की पूजा करने के बाद दक्षिण कोलकाता के हाजरा क्रॉसिंग से ‘सद्भाव रैली’ शुरू करेंगी।

ममता ने कहा कि 22 जनवरी को मैं कालीघाट मंदिर जाऊंगी, वहां पूजा करूंगी, जिसके बाद सभी धर्मों के लोगों के साथ एक ‘सद्भाव रैली’ में शामिल होऊंगी। राज्य सचिवालय ने कहा कि इस कार्यक्रम का किसी अन्य कार्यक्रमों से कोई लेना-देना नहीं हैं। मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने पार्टी के कार्यकर्ताओं से राज्य के सभी जिलों में ऐसी रैली आयोजित करने को कहा है। राम मंदिर की प्राण प्रतिष्ठा पर बोलते हुए ममता बनर्जी ने कहा कि यह पुजारियों का काम है, न कि राजनेताओं का। हमारा काम राज्य को आधारभूत सुविधाओं से सुदृढ़ करना है।

उन्होंने कहा कि तृणमूल कांग्रेस 22 जनवरी को ‘सद्भाव रैली’ करेगी। ये सभी धर्म को मानने वालों लोगों के लिए होगी। साथ ही टीएमसी पूरे पश्चिम बंगाल में ब्लॉक स्तर पर सर्व धर्म रैली आयोजित करेगी। इस रैली की थीम ‘सभी धर्म बराबर है’ होगी।

मुख्यमंत्री ने मंगलवार को प्रेस कॉन्फ्रेंस में इसकी घोषणा की कि राज्य सरकार शियाई खेलों और एशियाई पैरा खेलों में पदक जीतने वालों को सम्मानित करेगी। उन्हें नकद पुरस्कार भी दिये जायेंगे। न सिर्फ एशियन गेम्स, बल्कि नेशनल गेम्स के पदक विजेताओं को भी सम्मानित किया जाएगा।

बंगाल के पदक विजेताओं के लिए राज्य की ओर से एक विशेष स्वागत समारोह का आयोजन किया जाएगा। मुख्यमंत्री ने कहा कि कम से कम 322 लोगों को पुरस्कृत करेंगे। राष्ट्रीय खेलों में पदक जीतने वाले बंगाल के सभी एथलीटों को भी सम्मानित किया जाएगा। मुख्यमंत्री ने यह भी कहा कि इस पर कुल 6 करोड़ रुपये खर्च होंगे।

Ram temple in AyodhyaSadbhav RallyWest Bengal Chief Minister Mamata Banerjeeअयोध्या में राम मंदिरपश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी