हिमाचल में चारों ओर मौत का मंजर, मौसम विभाग ने जारी किया रेड अलर्ट

उत्तर भारत के अलग-अलग इलाकों में बारिश की वजह से जो मंजर देखने को मिल रहा है वह बेहद डरावना है। कहीं पुल टूट रहा है, कहीं सड़क बह गई है तो कहीं मकान-दुकान सब ढह रहे हैं। हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड में पिछले दो दिनों से लगातार बरसात हो रही है। मौसम विभाग ने सोमवार को लेकर अलर्ट जारी किया है। इस बीच कई ऐसी तस्वीरें, वीडियो सामने आए हैं जो बारिश के कहर की कहानी कहते हैं। बता दें कि सबसे बुरा हाल हिमाचल प्रदेश में हुआ है जहां पहाड़ों-नदियों से पानी बाहर निकलकर शहरी इलाके में आ गया है।

बताया जा रहा है कि हिमाचल प्रदेश के थुनाग इलाके में रविवार को बादल फटने की वजह से तबाही हुई है। यहां पहाड़ से टूटे पेड़ शहर के बाजार में आ गए हैं। पानी के तेज बहाव के कारण हर जगह हालात खराब हो गए हैं। हिमाचल प्रदेश के ही कुल्लू में भी हालात ठीक नहीं हैं। बस स्टैंड पूरी तरह से पानी में समा गया है। बता दें कि हिमाचल प्रदेश में सोमवार को भी तेज बारिश की संभावना है और मौसम विभाग ने रेड अलर्ट जारी किया है। इस बीच मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह सुक्खू ने लोगों से घरों में रहने की अपील की है।

हिमाचल सीएम का कहना है कि वह सभी लोगों से अगले 24 घंटे घरों में ही रहने की अपील करते हैं। किसी भी इमरजेंसी के लिए लोग 1100, 1070 और 1077 नंबर पर कॉल कर सकते हैं। सीएम का कहना है कि हमारी पुख्ता तैयारी है, जहां लोग फंसे हुए हैं उन्हें सुरक्षित जगह पर पहुंचाया जा रहा है। पीने का पानी और खाने की व्यवस्था करना भी हमारी प्राथमिकता में हैं। सीएम ने कहा कि इसे आपदा घोषित किया जाना चाहिए, बाढ़ से काफी नुकसान हुआ है। हमने जीवन में पहली बार ऐसे हालात देखे हैं। केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह जी ने मुझसे बात की है, केंद्र की ओर से हर संभव मदद का भरोसा दिया गया है।

 

 

 

 

 

 

 

flood in north indiahimachal flood