राज्य में 5 जून से खुल जाएंगे स्कूल

नवान्न ने जारी की अधिसूचना

कोलकाता: राज्य में गर्मी की छुट्टियों के बाद आखिरकार सभी स्कूल खुल रहे हैं। माध्यमिक और उच्च माध्यमिक विद्यालय 5 जून से खुल रहे हैं। प्राथमिक विद्यालय सात जून से खुलेंगे। राज्य सरकार ने मंगलवार को एक अधिसूचना के जरिए इसकी जानकारी दी है।

सरकारी स्कूलों में गत दो मई से ग्रीष्मावकाश का आयोजन किया गया था। विद्यालयों में गत दो मई से ग्रीष्मावकाश प्रारंभ हो गया था। बोर्ड की वार्षिक अवकाश सूची के अनुसार गर्मी की छुट्टी चार जून को समाप्त होने वाली है।

उसके बाद शिक्षा विभाग की राय मांगी गई कि पांचवीं से स्कूल खुलेंगे या नहीं। सूत्रों के मुताबिक बोर्ड की ओर से कार्यालय में एक पत्र दिया गया है। इसके बाद नोटिफिकेशन के जरिए पांच जून से स्कूल खुलने की घोषणा की गई। गौरतलब है कि सरकारी स्कूलों को 24 मई से बंद किया जाना था, लेकिन भीषण गर्मी के चलते दो मई से छुट्टी का घोषणा की कर दी गयी थी।

मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने छुट्टी की घोषणा की थी। उस समय, सरकार के निर्देश में कहा गया था कि अगली सूचना तक स्कूल बंद रहेंगे। कुछ दिनों की बारिश के बाद प्रदेश में फिर गर्मी का अहसास शुरु हो गया है।

राज्य में अगले कुछ दिनों तक बारिश की संभावना कम है। जून का महीना यानी मानसून का महीना होता है। हालांकि, अलीपुर मौसम विभाग के मुताबिक, इस साल देश में मानसून देरी से आएगा। सबसे पहले मानसून केरल में आएगा।

मानसून के आने का सही समय 1 जून है लेकिन इस बार मानसून 4 जून को केरल में प्रवेश कर सकता है। पश्चिम बंगाल में मानसून का सामान्य समय 10 जून है। अभी इस बात का पता नहीं चल पाया है कि इस साल मानसून राज्य में कब प्रवेश करेगा।

Navan issued notificationSecondary and Higher Secondary Schoolssummer vacations in the stateनवान्न ने जारी की अधिसूचनामाध्यमिक और उच्च माध्यमिक विद्यालयराज्य में 5 जून से खुल जाएंगे स्कूलराज्य में गर्मी की छुट्टियों