नवान्न की सुरक्षा के लिए ‘एक्सेस कार्ड’ का इस्तेमाल

एक जनवरी से शुरू की जायेगी

कोलकाता, सूत्रकार : 13 दिसंबर को संसद हमले की 22वीं बरसी पर नए संसद भवन में बड़ी सुरक्षा चूक हुई। प्रशासन के मुताबिक उस घटना के बाद से राज्य सचिवालय नवान्न में प्रवेश के मामले में कई सख्त नियम लाए जाने वाले हैं। इस बार नवान्न में प्रवेश के लिए ‘एक्सेस कार्ड’ लॉन्च किया जा रहा है। यह कार्ड राज्य के प्रशासनिक मुख्यालयों में कार्यरत सभी कर्मचारियों को दिया जाएगा। यह कार्ड पर निर्धारित रहेगा कि कौन किस मंजिल पर जा रहा है।

नवान्न सूत्रों के मुताबिक, यह सुरक्षा व्यवस्था नये साल के पहले दिन एक जनवरी से शुरू की जायेगी। चिप से लैस कार्ड में पहले से ही कर्मचारियों और अधिकारियों के नाम दर्ज हैं। इस सुरक्षा व्यवस्था को लागू करने के लिए नवान्न के प्रत्येक गलियारे में दो सुरक्षा द्वार भी लगाए जाएंगे। इस विशेष गेट पर कार्ड स्वैपिंग मशीन लगाई जाएगी। वहां कार्ड को छूते ही पहचान हो जाएगी और उसके बाद आप नवान्न में प्रवेश कर सकेंगे लेकिन यदि विशिष्ट व्यक्ति की संबंधित मंजिल तक पहुंच है, तो गेट स्वचालित रूप से खुल जाएगा।

हालांकि, कई अधिकारियों और पुलिस कर्मियों को काम के सिलसिले में प्रत्येक मंजिल पर जाना पड़ता है। उन्हें ‘ऑल फ्लोर एक्सेस कार्ड’ दिया जाएगा। इस विशेष कार्ड के अलावा, नवान्न के सभी प्रवेश द्वारों पर चेहरा पहचानने वाले कैमरे होंगे। इसके अलावा राज्य प्रशासन की ओर से कोलकाता पुलिस को सभी गेटों पर निगरानी रखने को कहा गया है।

जिस गेट से विजिटर्स प्रवेश करते हैं, वहां सुरक्षा गार्डों को अधिक जिम्मेदारी लेने को कहा गया है। साथ ही, जो लोग वीआईपी से मिलने नवान्न आएंगे, उनके पहचान पत्र की जांच की जाएगी। पूरे दिन पार्किंग में मौजूद कारों पर भी नजर रखी जाएगी। साथ ही, खुफिया इनपुट को अधिक महत्व देने का आदेश दिया गया है।

security of navanState Secretariat Nawanनवान्न की सुरक्षाराज्य सचिवालय नवान्न