कोलकाता में शाह-ममता का होगा आमना-सामना

नवान्न में सोमवार को आपात बैठक होने वाली है

कोलकाताः केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह (Union Home Minister Amit Shah) पश्चिम बंगाल के राज्य सचिवालय नवान्न में पूर्वी सुरक्षा परिषद (Eastern Security Council) की बैठक में शामिल होंगे।

यह बैठक 17 दिसंबर को होगी। वे मुख्यमंत्री ममता बनर्जी (Chief Minister Mamta Banerjee) की उपस्थिति में पूर्वी क्षेत्र के मुख्यमंत्रियों के साथ बैठक करेंगे।

इससे पहले नवान्न में सोमवार को आपात बैठक होने वाली है। इस तैयारी बैठक में राज्य के अधिकारी केंद्रीय गृह मंत्रालय के वरिष्ठ अधिकारियों के साथ वर्चुअल बैठक करेंगे। केंद्रीय गृह सचिव अजय कुमार भल्ला दिल्ली से बैठक में शामिल होंगे।

बैठक में बंगाल सरकार की ओर से राज्य से राज्य सरकार का प्रतिनिधित्व मुख्य सचिव हरिकृष्ण त्रिवेदी करेंगे। इस बैठक में राज्य के सीमावर्ती इलाकों की सुरक्षा समेत विभिन्न मुद्दों पर चर्चा हो सकती है।

बैठक में बिहार, ओडिशा, झारखंड, सिक्किम जैसे राज्य भाग लेंगे। इसलिए केंद्र सरकार राज्य से चर्चा करना चाहती है ताकि बैठक की तैयारी में कोई कमी न रहे। इसीलिए यह तैयारी बैठक बुलाई गई है।

सीमा सुरक्षा बल (बीएसएफ) और केंद्रीय औद्योगिक सुरक्षा बल (सीआईईएसएफ) के पूर्वी क्षेत्र के प्रभारी अधिकारी अगले शनिवार को नवान्न सभागार में केंद्रीय गृह मंत्री की उपस्थिति में मुख्यमंत्रियों के साथ उपस्थित हो सकते हैं।

इसे भी पढ़ेंः PM Modi ने नागपुर को दी सौगात, मेट्रो के साथ छठी वंदे भारत ट्रेन को दिखाई हरी झंडी

यह बैठक बीते 5 नवंबर को नबान्न में होने वाली थी। लेकिन गृह मंत्री की अंतिम समय में व्यस्तता के कारण बैठक रद्द करनी पड़ी थी, लेकिन इस बार गृह विभाग ने जानकारी दी है कि बैठक अगले शनिवार को होगी। इसलिए नवान्न में होने वाली बैठक को लेकर सभी तैयारियों को अंतिम रूप दे दिया गया है।

माना जा रहा है कि, केंद्रीय गृह मंत्रालय अंतिम समय में तैयारियों की समीक्षा के लिए इस बैठक में शामिल हो रहा है।

नीतीश, पटनायक सहित कई राज्यों के मुख्यमंत्री हो सकते हैं शामिल

बैठक में पूर्वी भारत के राज्यों के मुख्यंमत्रियों के शामिल होने की संभावना है। इस बैठक में बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार, ओडिशा के मुख्यमंत्री नवीन पटनायक, झारखंड के मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन के भी शामिल होने के आसार है।

भाजपा से नाता तोड़ने के बाद नीतीश कुमार का पहला बंगाल दौरा होगा। सूत्रों का कहना है कि ममता बनर्जी के साथ नीतीश कुमार और झारखंड के सीएम हेमंत सोरेन के साथ भी बैठक हो सकती है।

हालांकि अभी यह साफ नहीं है कि अमित शाह के साथ सीएम ममता बनर्जी की पृथक बैठक होगी या नहीं। इसके पहले राजनाथ सिंह के गृह मंत्री रहते समय कोलकाता में पूर्वी क्षेत्रीय परिषद की बैठक हुई थी।

#मुख्यमंत्री ममता बनर्जीBihar Chief Minister Nitish KumarBorder Security ForceCentral Industrial Security ForceChief Minister Mamta BanerjeeChief Minister Mamta Banerjee talked about forgiving Minister Akhil GiriState Secretariat of West BengalUnion Home Minister Amit Shahकेंद्रीय औद्योगिक सुरक्षा बलकेंद्रीय गृह मंत्री अमित शाहपश्चिम बंगाल के राज्य सचिवालयबिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमारसीमा सुरक्षा बल