शाहजहां शेख को 4 दिनों की सीबीआई हिरासत

सीबीआई ने भारी सुरक्षा के बीच पूर्व तृणमूल नेता को बशीरहाट कोर्ट में किया पेश

कोलकाता, सूत्रकार : संदेशखाली मामले में गिरफ्तार आरोपी व पूर्व तृणमूल नेता शाहजहां शेख को सीबीआई ने रविवार को बशीरहाट अदालत में पेश किया। कोर्ट ने सुनवाई करते हुए शाहजहां शेख को चार दिन के लिए सीबीआई की हिरासत में भेज दिया है। संदेशखाली में ईडी अधिकारियों पर हमले के मामले में आगे की पूछताछ के लिए सीबीआई ने खुद हिरासत की मांग की थी, जिसे कोर्ट ने मंजूर कर लिया है।

कलकत्ता हाईकोर्ट ने बुधवार को बंगाल सरकार से शाहजहां शेख को सीबीआई को सौंपने का आदेश दिया था। सीबीआई जब शाहजहां शेख को कोर्ट में पेश करने लिए लायी तो उसके साथ बड़ी संख्या में केद्रीय बलों के जवान थे। इससे पहले सीआईडी की टीम शाहजहां को मेडिकल के लिए लेकर गई थी।

हाईकोर्ट ने क्या कहा था?

कलकत्ता हाईकोर्ट के जस्टिस हरीश टंडन और जस्टिस हिरण्मय भट्टाचार्य की बेंच ने अपने आदेश में कहा था कि हम पांच मार्च को दिए गए अपने आदेश को लेकर गंभीर हैं। सुप्रीम कोर्ट में एसएलपी दाखिल कर दी गई है लेकिन अब तक हमारे आदेश पर कोई स्टे नहीं आया है इसलिए बुधवार शाम 4.15 मिनट तक शाहजहां को सीबीआई को सौंप दिया जाए।

कोर्ट ने कहा था कि हमने अवमानना को लेकर नोटिस जारी किया है और दो हफ्ते में बंगाल सीआईडी विभाग को हलफनामे जवाब दाखिल करने को कहा है। कलकत्ता हाईकोर्ट में सुनवाई के दौरान ईडी ने दलील दी थी कि हाईकोर्ट द्वारा पारित आदेश के बावजूद राज्य पुलिस ने इस आदेश का पालन नहीं किया है। आरोपी को यह कहते हुए नहीं सौंपा गया कि मामला सुप्रीम कोर्ट में दायर किया गया था।

ईडी पर हुआ था हमला

पांच जनवरी को पश्चिम बंगाल राशन घोटाला मामले में संदेशखाली के अकुंजीपारा स्थित शाहजहां शेख के आवास पर छापेमारी करने पहुची ईडी अधिकारियों पर करीब 200 स्थानीय लोगों हमला किया था। इस झड़प के दौरान कई अधिकारी घायल हो गए थे। इसके बाद से यह मामला पश्चिम बंगाल की राजनीति के केंद्र में है।

calcutta high courtFormer Trinamool leader Shahjahan Sheikhकलकत्ता हाईकोर्टपूर्व तृणमूल नेता शाहजहां शेख