शमिक छोड़ेंगे सीपीएम के जिला सचिव का पद

दक्षिण 24 परगना में नया चेहरा कौन?

कोलकाता, सूत्रकार : शमिक लाहिड़ी दक्षिण 24 परगना में सीपीएम के जिला सचिव का पद छोड़ेंगे। 25 नवंबर को जिला कमेटी की बैठक है। सूत्रों के मुताबिक, पार्टी वहां नए सचिव की चयन प्रक्रिया पूरी करेगी लेकिन शमिक की जगह जिले की जिम्मेदारी कौन लेगा? सीपीएम सूत्रों के मुताबिक जिले की राजनीति में कई तरह के समीकरण हैं। उस समीकरण से टीम में दो नामों पर चर्चा हो रही है। एक, बारुईपुर पश्चिम के पूर्व विधायक और सीपीएम राज्य समिति के सदस्य राहुल घोष और दूसरे, प्रभात चौधरी जो पार्टी के जिला सचिवालय के अपेक्षाकृत युवा सदस्य हैं।

शमिक जिला सचिव के साथ-साथ राज्य सचिवालय और केंद्रीय समिति के सदस्य भी हैं। सीपीएम के संविधान के मुताबिक एक व्यक्ति तीन स्तरों पर कार्य नहीं कर सकता। यह परिवर्तन अपरिहार्य था। इसके अलावा, सीपीएम ने राज्य समिति के विस्तारित सत्र से कुछ हद तक अभूतपूर्व तरीके से शमिक को एक और बड़ी जिम्मेदारी दी है। उन्हें पार्टी के प्रभात अखबार का संपादक बनाया गया है। इसके बाद जिला सचिव बदलने की बात ने तूल पकड़ लिया क्योंकि, दिसंबर की शुरुआत या नए साल की शुरुआत में डायमंड हार्बर के पूर्व सांसद आधिकारिक तौर पर दैनिक मुखपत्र के संपादक का पद संभालेंगे।

सीपीएम में जिला सचिव बनने वाले सभी लोग राज्य समिति के सदस्य हैं। अंतरिम रूप से नए जिला सचिव की नियुक्ति में अलीमुद्दीन की एक अलिखित प्रथा संबंधित जिले से राज्य समिति में मौजूद किसी व्यक्ति को जिम्मेदारी सौंपना है, ताकि किसी को राज्य समिति में शामिल न करना पड़े। सीपीएम के एक धड़े का दावा है कि इतनी संख्या में राहुल के जिला सचिव बनने की संभावना ज्यादा है क्योंकि तुषार घोष राहुल के बिना ही दक्षिण 24 परगना जिले से प्रदेश कमेटी में हैं लेकिन वह पार्टी के किसान मजदूर संगठन के प्रदेश अध्यक्ष हैं इसलिए उन्हें दोबारा जिला सचिव की जिम्मेदारी नहीं दी जायेगी। इसके अलावा तुषार की उम्र भी हो गई है।

District Secretary in CPMShamik will leave the post of District Secretary of CPMराज्य सचिवालय और केंद्रीय समितिशमिक छोड़ेंगे सीपीएम के जिला सचिव का पदशमिक लाहिड़ीसीपीएम में जिला सचिव