बरेली में कोलकाता-दल्ली के फूलों से महकेगा श्रीराम दरबार

प्राण प्रतिष्ठा समारोह

कोलकाता, सूत्रकार : अयोध्या में रामलला की मूर्ति की प्राण प्रतिष्ठा के उपलक्ष्य में बरेली के मंदिरों को कोलकाता और दिल्ली के फूलों से सजाया जाएगा। इसके लिए कोलकाता से कुमुदनी, रजनीगंधा, मोगरा, कार्निशन स्टार आदि के फूल ऑर्डर किए गए हैं। दिल्ली से गुलाब और गेंदे के फूल मंगाए गए हैं।  हार्टमैन स्थित बड़ा बाग हनुमान मंदिर में कोलकाता की कुमुदनी, गुलदाबरी, गुलाब और कार्निशन स्टार के फूलों से राजाराम और जनकसुता का दरबार सजाया जाएगा। हनुमान जी के मुख्य दरबार में फूलों का बंगला सजाया जाएगा। पुजारी कुलदीप मिश्रा ने बताया कि 20 जनवरी से ही मंदिर की सजावट शुरू हो जाएगी। फूलों के लिए अभी से ऑर्डर दे दिया गया है। 40 हजार रुपये के फूल मंगाए जा रहे हैं।

मॉडल टाउन स्थित श्री हरि मंदिर में सजावट के लिए कोलकाता से गुलाब, मोगरा और रजनीगंधा के फूलों का ऑर्डर दिया गया है। मंदिर समिति के सचिव रवि छाबड़ा ने बताया कि पूरे मॉडल टाउन को एक घर की तरह सजाया जाएगा। मॉडल टाउन के सभी मंदिरों में एक जैसी सजावट रहेगी। मंदिर के आस-पास के घरों और दुकानों पर भी सजावट की जाएगी। एक लाख रुपये सिर्फ फूलों की सजावट पर खर्च किए जाएंगे।

फूल कारोबारी ने बताया कि उन्हें शहर के कई बड़े मंदिरों में सजावट की जिम्मेदारी मिली है। बाजार में फूलों की मांग दीपावली से भी ज्यादा है। बरेली में कोलकाता और दिल्ली से फूलों की आपूर्ति की जाती है।

Consecration of statue of RamlalaflowerShri Ram Darbar will be fragrant with the flowers of KolkataSri Hari Mandirअयोध्या में रामललाकोलकाता के फूलों से महकेगा श्रीराम दरबाररामलला की मूर्ति की प्राण प्रतिष्ठाश्री हरि मंदिर