गुवाहाटी-कोलकाता स्पेशल ट्रेन के एसी कोच से निकला धुआं

सिर पर पैर लेकर भागे यात्री

कटवाः कटवा रेलवे स्टेशन (Katwa Railway Station) पर रविवार की सुबह बड़ा हादसा होने से टल गया। गुवाहाटी-कोलकाता स्पेशल ट्रेन के एसी डिब्बे से धुआं निकलते देख यात्रियों में दहशत फैल गया।

रविवार दोपहर करीब 12.30 बजे ट्रेन के कटवा स्टेशन में पहुंचते ही अन्य यात्रियों ने आग की लपटें देखीं। ट्रेन के कटवा स्टेशन पर रुकते ही यात्री प्लेटफार्म पर उतर कर भागने लगे।

इस मामले में पूर्व रेलवे के सीपीआरओ एकलव्य चक्रवर्ती ने बताया कि दोपहर करीब 12.30 बजे गुवाहाटी-कोलकाता स्पेशल ट्रेन के एसी डिब्बे के बी-1 कोच में ब्रेक बाइंडिंग हो गयी थी।

ब्रेक बाइंडिंग के कारण धुआं निकलने लगा। धुआं निकलता देख यात्रियों ने सोचा की ट्रेन में आग लग गयी है। उन्होंने बताया कि इसकी जानकारी फौरन रेलवे के इंजीनियरों को दी गयी।

इसे भी पढ़ेंः बांग्लादेश को उन्हीं के घर में भारत ने हराया

इंजीनियरों ने ट्रेन की मरम्मत की। करीब 1 घंटे के बाद ट्रेन अपने गंतव्य स्टेशन के लिए रवाना हुई। चक्रवर्ती ने बताया कि इस घटना में कोई हताहत नहीं हुआ है।

क्या है ब्रेक बाइंडिंगः जब ट्रेन का ड्राईवर इंजन के हेल्प से पुरे ट्रेन में ब्रेक लगाता है तो ब्रेक लग जाता है लेकिन जब कुछ देर बाद ट्रेन ड्राईवर इंजन से ट्रेन का ब्रेक रिलीज करता है तो कोच/वैगन के कुछ ब्रेक रिलीज नहीं होते हैं, इसीको ब्रेक बाइंडिंग कहते हैं।

एक यात्री ने बताया कि गुवाहाटी-कोलकाता स्पेशल ट्रेन के एसी डिब्बे, बी-1 कोच के कमरे के नीचे से आग की लपटें निकलती दिखाई दे रही थीं। उन्होंने बताया कि बी-1 कोच धुएं से भर गया।

प्लेटफॉर्म पर मौजूद अन्य यात्रियों की ओर से स्टेशन मास्टर को सूचना दी गयी। रेलवे कर्मचारियों और इंजीनियरों ने तुरंत ट्रेन को रोका और आग लगने के स्रोत का पता लगाया।

Eklavya Chakraborty CPROGuwahati Kolkata Special TrainKatwa Railway Stationpanic among passengerssmoke due to brake bindingtrain repairकटवा रेलवे स्टेशनगुवाहाटी कोलकाता स्पेशल ट्रेनट्रेन की मरम्मतपूर्व रेलवे के सीपीआरओ एकलव्य चक्रवर्तीब्रेक बाइंडिंग के कारण निकला धुआंयात्रियों में दहशत