शादियों के सीजन में बढ़ रही है सोने की तस्करी

जंगीपुर : शादियों के सीजन में सोने की कीमत आसमान छू रही है। इसी बीच बांग्लादेश से भारत में सोने की तस्करी धड़ल्ले से बढ़ रही है। फिलहाल बांग्लादेश में भारतीय मुद्रा में 24 कैरेट 10 ग्राम सोने की कीमत करीब 44 हजार रुपये है। वहीं पश्चिम बंगाल के बाजार में उस सोने की कीमत करीब 62 हजार रुपये है। इसी अंतर के कारण बांग्लादेश से दक्षिण बंगाल में विभिन्न माध्यम से सोने की तस्करी बढ़ गई है।

गौरतलब है कि बीएसएफ के जवानों ने इस साल पिछले साढ़े चार महीने में 2.981 ग्राम सोना सिर्फ मुर्शिदाबाद बॉर्डर पर जब्त किया है। बीएसएफ के अनुसार उनकी बाजार में कीमत करीब 1.97 करोड़ रुपये है। दक्षिण बंगाल के तीन सीमावर्ती जिले जैसे कि उत्तर 24 परगना, नदिया और मुर्शिदाबाद में बीएसएफ ने पिछले डेढ़ महीने में 22 किलो 743 ग्राम सोना जब्त किया है, जो इससे पहले कभी भी जब्त नहीं किया गया है। बताया जा रहा है कि इनकी बाजार में कीमत 14 करोड़ रुपये से ज्यादा है।

इसे भी पढ़ें : एगरा ब्लास्ट की एनआईए जांच की मांग

जानकारी के अनुसार सोना तस्कर बांग्लादेश से गुदा, साइकिल के टायर, ट्यूब में भरकर सोने के बिस्किट की तस्करी कर रहे हैं। इसी बीच बीएसएफ ने लालगोला के अतरसिया बॉर्डर पर एक पखवाड़े में दो बार 1 किलो (999 ग्राम) सोने की बिस्किट जब्त की है। ऐसी ही एक हैरान कर देने वाली घटना सामने आई है जहां बीएसएफ ने मेटल डिटेक्टर से एक व्यक्ति की तलाशी ली। इस दौरान उन्हें पता चलता है कि उसके शरीर में कोई धातु की चीज है। इसके बाद उसे बहरमपुर के मुर्शिदाबाद मेडिकल कॉलेज अस्पताल ले जाया गया जहां में एक्स-रे करने के बाद वहां के डॉक्टरों ने उसके शरीर से सोने के छह बिस्कुट के बारे में बताया जिसका वजन करीब साढ़े छह सौ ग्राम था।

बताया जा रहा है कि तस्कर काफी शातिराना तरीके से सोने की तस्करी कर हैं। कोई कपड़े के बीच काली फीते में लपेटकर सोनाला रहा है तो कोई मछली गाड़ी में छिपा कर ला है। वहीं कुछ ऐसे भी लोग हैं जो कोई सीमा के उस पार से सोना फेंक रहा है और इस पार इसे उठाया रहा है। बीएसएफ के दक्षिण बंगाल सीमा जनसंपर्क अधिकारी ने कहा कि सीमा पर रहने वाले लोगों को सोने की तस्करी के संबंध में जानकारी देने के लिए हेल्पलाइन नंबर 14419 पर संपर्क करने को कहा गया है।

bangladeshgold smugglinginternational smugglingmurshidabad