एंटीवेनम इंजेक्शन नहीं मिलने से युवक की मौत

सिटी सेंटर-2 के पास सांप ने काटा

कोलकाता :  न्यूटाउन इलाके में मानसून की बारिश शुरू होने के साथ ही सांपों का आतंक शुरू हो गया है। पिछले दो सप्ताह के दौरान उत्तर प्रदेश से परीक्षा देने के लिए कोलकाता आये युवक की  सर्प दंश से मौत हो गई है। यूपी के मृत युवक के पिता बिहार में और मामा यूपी में जज हैं और एंटीवेनम इंजेक्शन नहीं मिलने से उसकी मौत हो गई। न्यूटाउन इलाके के लोग सर्पदंश की बढ़ती घटनओं को लेकर चिंतित हैं और यह सवाल किये जा रहे हैं कि कोलकाता से सटे इलाके में एंटीवेनम जैसी दवाएं क्यों नहीं हैं?

पहली घटना जुलाई के पहले सप्ताह में हुई थी। यूपी के गोरखपुर का एक 23 वर्षीय युवक की न्यू टाउन एक्शन एरिया -3 में डाउनटाउन मॉल के पास सांप काटे जाने के बाद मौत हो गई थी। मृत युवक सिद्धांत रक्षित कोलकाता में परीक्षा देने आया था और न्यू टाउन के एक होटल में रुका था और परीक्षा समाप्त होने के बाद वह और उनका दोस्त मॉल की ओर जा रहा था, उस समय कथित तौर पर उन्हें सांप ने काट लिया था।

प्राप्त जानकारी के अनुसार शहर में नए होने के कारण उन्होंने पुलिस को नहीं बुलाया बल्कि उस क्षेत्र के स्थानीय ऑटो चालकों से मदद मांगी। उनमें से एक ने उन्हें निकटतम जिरंगछा ब्लॉक प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र में पहुंचाया। वहां उसे सर्प दंश से बचने की दवा नहीं मिली।

फिर दोस्त उसे दूसरे वाहन से लगभग 26 किलोमीटर दूर आरजी कर अस्पताल और मेडिकल कॉलेज ले गये, लेकिन तब तक रक्षित की हालत बिगड़ने लगी थी। एक पुलिस अधिकारी ने कहा कि उसे अस्पताल में भर्ती कराया गया था, लेकिन उसकी मौत हो गई। मृत युवक के पापा बिहार में और मामा उत्तर प्रदेश में जज हैं।

पिछले रविवार को न्यू टाउन विधानसभा क्षेत्र के अकंदकेशरी गांव निवासी सौरभ नस्कर नामक युवक की सर्प दंश से मौत की दूसरी घटना घटी। गांव के पास सपुरजी इलाके (जो न्यू टाउन के भीतर है) में एक तालाब में नहाते समय सौरभ को सांप ने काट लिया।

पहले तो उसने ध्यान नहीं दिया लेकिन बाद में घर लौटने पर उसे हाथ में तेज जलन महसूस हुई। उन्हें पहले अकंदकेशरी से भंडार के जिरंगछा प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र ले जाया गया। वहां से युवक को आरजी कर अस्पताल भेज दिया गया। वहां रात में सौरव की मौत हो गई। वह न्यू टाउन के सपुरजी बस स्टैंड पर सुरक्षा गार्ड के रूप में काम करता था।

संगठन के एक शीर्ष अधिकारी ने इस दिन कहा कि वहां के प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्रों ने मरीज पर इसे लगाने के लिए एंटीवेनम और डॉक्टरों की व्यवस्था की है। एनकेडीए प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र में सांप काटने पर 24 घंटे प्राथमिक उपचार उपलब्ध कराने के लिए स्वास्थ्य विभाग से अनुमति मांगी गई है।

New Town Assembly Constituencysnake bite near city center-2न्यू टाउन विधानसभा क्षेत्रसर्पदंश की बढ़ती घटनओं को लेकर चिंतितसिटी सेंटर-2 के पास सांप ने काटा