राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू के दौरे को लेकर सुरक्षा टीम में बुलाए गए सपेरे

राष्ट्रपति के विश्व भारती यूनिवर्सिटी के दौरे के मद्देनजर सुरक्षा के कड़े इंतजाम किये जा रहे हैं

कोलकाताः द्रौपदी मुर्मू राष्ट्रपति बनने के बाद पहली बार पश्चिम बंगाल आ रही हैं। वे दो दिवसीय दौरे पर रहेंगी। राष्ट्रपति 28 मार्च को शांतिनिकेतन में स्थित विश्व भारती विश्वविद्यालय के दीक्षांत समारोह में भाग लेंगी।

राष्ट्रपति के विश्व भारती यूनिवर्सिटी के दौरे के मद्देनजर सुरक्षा के कड़े इंतजाम किये जा रहे हैं। सुरक्षा के लिए केवल इंसानों पर ही नजर नहीं रखी जा रही है, बल्कि अधिकारियों की सांपों पर भी विशेष नजर है। अधिकारी सांपों को लेकर चिंतित हैं, क्योंकि इस इलाके में सांप बड़ी संख्या में हैं।

इस कारण राष्ट्रपति के दौरे के दौरान सांपों को पकड़ने में माहिर वन विभाग की टीम या सपेरों को तैनात किया जा रहा है। इस मामले में वन विभाग के एडीएफओ श्रीकांत घोष ने कहा कि उदयन भवन, कला भवन समेत विश्वभारती में कई जगहों पर सांपों की मौजूदगी के बारे में पता चला है।

पेड़ों और जंगलों की बहुतायत होने के कारण उन सभी जगहों पर सांप हैं। सांपों को पकड़ने के लिए वन विभाग की विशेष टीम बुलाई गई है। सपेरों को भी बुलाया गया है, ताकि वे सांपों पर विशेष नजर रखें।

राष्ट्रपति के विश्व भारती यूनिवर्सिटी के दौरे के मद्देनजर सुरक्षा अधिकारियों की हाल में शांति निकेतन के अमरकुंज में अहम बैठक हुई थी। इस बैठक में सुरक्षा को लेकर विभिन्न पहलुओं पर चर्चा हुई। इसी बैठक के दौरान सांपों की उपस्थिति का मुद्दा उठा। उसके बाद वन विभाग की विशेष टीम को बुलाया गया है।

राष्ट्रपति की सुरक्षा को लेकर पूरा जिला प्रशासन सतर्क है। सुरक्षा निदेशक, जिला पुलिस व प्रशासन राष्ट्रपति की सुरक्षा में कोई चूक नहीं हो, इसे लेकर पूरी तरह से सजग है और हर पहलू पर गौर किया जा रहा है।

सुरक्षा अधिकारियों की बैठक में राष्ट्रपति के दौरे के विभिन्न अहम पहलुओं पर चर्चा हुई। अधिकारियों ने उन सभी संभावित स्थानों का भी दौरा किया, जहां राष्ट्रपति जा सकती हैं।

प्रशासनिक अधिकारी रवींद्र भवन, रवींद्र गेस्ट हाउस, विनय भवन और हेलीपैड का दौरा करते नजर आए। इसके साथ ही सड़क किनारे उगी घास को भी काटने का आदेश दिया गया है।

सुरक्षा अधिकारियों को विश्वविद्यालय परिसर का दौरा करने के दौरान सांपों के बारे में पता चला। मालूम हो कि इस इलाके में बड़ी संख्या में जहरीले सांप पाए जाते हैं। यहां के जंगल, पोम्पा झील और आस-पास के इलाकों में सांपों का डेरा है।

Administrative Officer Ravindra Bhavandraupadi murmu presidentVisva Bharati Universityद्रौपदी मुर्मू राष्ट्रपतिप्रशासनिक अधिकारी रवींद्र भवनविश्व भारती यूनिवर्सिटी