जोशीमठ में आफत की बारिश के साथ बर्फबारी!

बारिश की वजह से मकानों में पड़ने वाली दरारें बढ़ने लगी हैं।

देहरादून। जोशीमठ में भू-धंसाव की त्रासदी के बीच लगातार हो रही बारिश ने लोगों की चिंताएं बढ़ा दी हैं। बारिश की वजह से मकानों में पड़ने वाली दरारें बढ़ने लगी हैं। वहीं  लोगों के विरोध के चलते होटल मलारी इन और माउंट व्यू के डिमोलेशन का काम अब भी रुका हुआ है।

यह भी पढ़े : आइए जानें आखिर क्या लिखा है मिश्रा कमेटी की रिपोर्ट में ?

अधिकारियों के मुताबिक दोनों होटल असुरक्षित भवनों के श्रेणी में पहले नंबर पर हैं। ये पहले से झुके हुए हैं। अब और उपर से बारिश भी शुरू हो गई है। अगर ये अपने आप गिर जाते हैं तो होटल के आसपास बने दूसरे भवन भी ध्वस्त हो जाएंगे। ऐसे में इसे गिराए जाना बेहद जरूरी है।

बता दें कि  होटल मालिक उचित मुआवजे की मांग को लेकर अड़े हुए हैं। वहीं उत्तराखंड के सीएम पुष्कर सिंह धामी ने कहा है कि इस समय हम हर तरीके से जोशीमठ के लोगों के साथ खड़े हैं। पूरी सरकार उनके साथ खड़ी है। पीएम मोदी ने हर तरीके से पूरा सहयोग देने का भरोसा दिया है। यहां पर पूरी टीम काम कर रही है। आज लगातार हमारी विभिन्न समूहों के साथ बैठकें होंगी।

इस बीच सीएम धामी सरकार ने जोशीमठ के आपदा पीड़ितों के लिए 45 करोड़ रुपये मुआवजे का ऐलान किया है। उत्तराखंड सरकार ने कहा है कि अब फौरन राहत के तौर पर 3000 परिवारों को 50 हजार रुपये दिए जाएंगे। इस पैसे से आपदा पीड़ित अपने सामान की धुलाई सहित अन्य आवश्कताओं के लिए इस्तेमाल कर सकते हैं। साथ ही सरकार ने कहा है कि विस्थापन नीति तैयार होने से पहले अग्रिम धनराशि एक लाख रुपये आपदा पीड़ितों को दी जाएगी।

वहीं मौसम विभाग ने 12 और 13 जनवरी को जोशीमठ में बारिश होने की आशंका जताई है। मौसम विभाग के अनुसार जोशीमठ में अगले तीन दिनों में 6mm से 20mm बारिश हो सकती है। मौसम विभाग के निदेशक बिक्रम सिंह के मुताबिक वेस्टर्न डिस्टर्बन्स के एक्टिव होने से 12 से 14 जनवरी के बीच जोशीमठ के कई हिस्सों में हल्की-हल्की बारिश होने की संभावना है।

मौसम विभाग के पूर्वानुमान से लोगों में डर है कि अगर बारिश हुई तो हालात और बिगड़ सकते हैं। यही नहीं पानी के नए स्रोत भी फूट सकते हैं। IMD के अनुसार आज यानी 12 जनवरी को मध्यम बारिश हो सकती है। बता दें कि आपदाग्रस्त जोशीमठ भी चमोली जिले में पड़ता है। यहां पर बारिश और बर्फबारी से दरारों की गहराई बढ़ने और भू-धंसाव बढ़ने से राहत एवं बचाव कार्य में लगे लोगों के लिए दिक्कत हो रही है। वहीं मौसम विभाग ने जिले में येलो अर्लट जारी किया है।

Joshimathjoshimath land sinkinglandslideuttarakhand