सोसाइटी में बकरा काटने की नहीं मिली इजाजत, तो करा दिया FIR दर्ज

बकरे को लेकर पर बवाल अभी भी थमा नहीं है। मुंबई के निकट ठाणे जिले के मीरा-भायंदर की एक हाई सोसाइटी के परिसर में ही बकरे की कुर्बानी को लेकर मंगलवार को शुरू हुए मामले में 35 से 40 लोगों के खिलाफ काशीमीरा पुलिस स्टेशन में एफआईआर दर्ज हुई है। हिंदू संगठन की ओर से आपत्ति जताने के बाद और पुलिस के हस्तक्षेप से जेपी इन्फ्रा सोसाइटी के एस्टेला बिल्डिंग परिसर में रहने वाले मोहसिन खान नाम के व्यक्ति ने सोसाइटी प्रेमाइसिस में बकरे की कुर्बानी का इरादा टाल दिया था। वहीं बुधवार सुबह 4 बजे बिल्डिंग से दोनों बकरों को बाहर ले गया था। वहीं मामले ने एक बार फिर तूल तब पकड़ ली जब मोहसिन खान की पत्नी यास्मीन ने काशीमीरा पुलिस स्टेशन में जाकर एफआईआर दर्ज करवाया। यास्मीन की ओर से सोसाइटी के 8 नामजद लोगों के खिलाफ एफआईआर दर्ज कराई गई है। इसके अलावा 35 से 40 अनजान लोगों पर भी एफआईआर दर्ज कराई गई है।

यास्मीन का आरोप है कि उनकी ओर से सोसाइटी से बकरा रखने के लिए जगह मांगी गई थी लेकिन इसकी इजाजत नहीं दी गई। इस वजह से मजबूरन उन्हें अपने घर पर बकरा लाना पड़ा। यास्मीन की ओर से दर्ज एफआईआर के मुताबिक मंगलवार को सुबह करीब 4:00 बजे उनके पति मोहसिन दो बकरे लेकर अपने घर आए। यास्मीन ने उन्हें अपनी बालकनी में बांध दिया। इसके बाद वह अपने पति के साथ कपड़े खरीदने चली गई। वे शाम को 8:30 बजे वापस आए तो सोसाइटी गेट पर ही उनकी गाड़ी को रोककर वॉचमैन से गाड़ी की तलाशी लेने के लिए कहा गया। इसके बाद उनके पति मोहसिन के साथ धक्का-मुक्की की गई। साथ ही उन्हें आतंकवादी भी कहा गया।

जेपी इन्फ्रा सोसाइटी के एस्टेला बिल्डिंग में रहने वाले दूसरे पक्ष के लोगों का कहना है कि सोसाइटी में किसी भी जानवर को बाहर से लाना और उसे काटने की इजाजत नहीं है। इसके बावजूद मंगलवार सुबह 4 बजे मोहसिन खान दो बकरे ले आया और बिल्डिंग परिसर में ही उसकी कुर्बानी करने पर अड़ गया। सोसाइटी के बाकी लोगों को जब शाम तक इसका पता चला तो वे मोहसिन खान को समझाने गए। इस दौरान मोहसिन खान और उसकी पत्नी गाली गलौज करने लगे और उन्होंने सोसायटी में विरोध बढ़ता हुआ देखा तो अपने पक्ष में कुछ लोगों को बुला लिया। इसके बाद बजरंग दल के लोग पहुंचे और हनुमान चालीसा का पाठ करने लगे।

सूचना मिलते ही मीरा-भायंदर की पुलिस मौके पर पहुंची और यह कह कर मोहसिन को समझाया कि जब सोसायटी के नियमों में यह दर्ज है कि बिल्डिंग परिसर में किसी जानवर को लाना और उसे काटने की इजाजत नहीं है तो वह जबर्दस्ती क्यों कर रहा है। इस तरह समझाने बुझाने पर मोहसिन ने बिल्डिंग से बकरे को हटा दिया गया। वहीं अब मोहसिन की पत्नी यास्मीन ने एफआईआर दर्ज करवाया है जिसके बाद बवाल और बढ़ गया है।

bakr-eidmumbai society controversy