SpaceX Starship Explodes: दुनिया का सबसे बड़ा रॉकेट SpaceX स्टारशिप टेस्ट के दौरान फटा

रॉकेट SpaceX स्टारशिप टेस्ट के दौरान गुरुवार 20 अप्रैल को फट गया

नई दिल्ली। दुनिया का सबसे बड़ा रॉकेट SpaceX स्टारशिप टेस्ट के दौरान गुरुवार (20 अप्रैल) को फट गया। एलन मस्क की कंपनी SpaceX ने ट्वीट कर इसकी जानकारी दी है। स्पेस एक्स ने कहा है कि ऐसे टेस्ट से हम सीखते हैं। इसी से सफलता मिलती है। इससे पहले तकनीकी कारणों से ये परीक्षण टाल दिया गया था।

यह भी पढ़े: Gujarat Riots: नरोदा ग्राम हिंसा मामले के सभी 69 आरोपी बरी

मस्क ने ट्वीट करके स्पेशएक्स की टीम को बधाई दी और कहा कि इससे हम कुछ महीने बाद होने वाले टेस्ट को लेकर बहुत कुछ सीखे हैं। कंपनी के मुताबिक, उड़ान भरने के कुछ ही मिनटों बाद इसमें धमाका हुआ है। स्पेसएक्स ने कहा कि अगले टेस्ट को लेकर टीम डाटा जमा और रिव्यू कर रही है। कंपनी ने परीक्षण से पहले एक वीडियो भी जारी किया था, जिसमें कि स्पेशएक्स स्टारशिप का परीक्षण दिखाई दे रहा है।

बता दें कि स्पेशएक्स की लॉन्चिंग पहले 17 अप्रैल को होनी थी, लेकिन स्टेज में फ्यूल प्रेशराइजेशन की दिक्कत होने के कारण इसे टाल दिया गया था। इसके बारे में ट्वीट करके एलन मस्क ने खुद बताया था। बता दें कि दुनिया के सबस बड़े रॉकेट स्पेशएक्स की लंबाई 120 मीटर ( करीब 394 फीट) है। इसका व्यास 29.5 फीट है।

वहीं कंपनी का दावा है कि ये रॉकेट इतना बड़ा है कि इसमें 100 लोग बैठकर यात्रा कर सकते हैं। इसमें लोगों को एक ग्रह से दूसरे ग्रह तक लेकर भी जाया जा सकता है।

largest rocket explodesSpaceX Starship ExplodesSpaceX Starship test