स्कूल भर्ती अनियमितताः सुनवाई पूरी, फैसला सुरक्षित

हाईकोर्ट ने कहा कि पूरी भर्ती प्रक्रिया में कुछ भी अच्छा नहीं है और रिक्त पदों से अधिक भर्तियां की गई हैं

कोलकाता, सूत्रकार : कलकत्ता हाईकोर्ट की विशेष खंडपीठ में स्कूल-नौकरी के बदले नकद मामले में सुनवाई बुधवार को समाप्त हो गई, लेकिन फैसला सुरक्षित रख लिया गया। न्यायमूर्ति देबांगसु बसाक और न्यायमूर्ति शब्बर रशीदी की खंडपीठ ने फिलहाल फैसला सुरक्षित रखा था।

सुनवाई के अंत में न्यायमूर्ति बसाक ने दो महत्वपूर्ण टिप्पणियां कीं। उन्होंने कहा कि पूरी भर्ती प्रक्रिया में कुछ भी अच्छा नहीं है और रिक्त पदों से अधिक भर्तियां की गई हैं और उन अतिरिक्त नियुक्तियों को समाप्त किया जाना चाहिए।

सुनवाई के आखिरी दिन गैरकानूनी तरीके से नौकरी से वंचित अभ्यर्थियों की ओर से पेश हुए सीपीआई (एम) के राज्यसभा सदस्य और कलकत्ता हाईकोर्ट के वरिष्ठ वकील विकास रंजन भट्टाचार्य ने जोरदार दलील दी। यह एक सुनियोजित साजिश और अपराध था, जहां वित्तीय कारणों से अयोग्य लोगों के लिए जगह बनाने के लिए रिक्त पदों से अधिक भर्तियां की गईं।

इस भर्ती प्रक्रिया में जनता का पैसा बर्बाद किया गया। साजिश में शामिल राज्य सरकार के अधिकारियों के खिलाफ कार्रवाई की जानी चाहिए। कलकत्ता हाईकोर्ट को इस मामले में एक अनुकरणीय कदम उठाने की जरूरत है। अन्यथा ऐसा भ्रष्टाचार दोबारा होगा। भट्टाचार्य ने तर्क दिया कि अपराधियों को अपने भ्रष्ट कार्यों को जारी रखने की खुली छूट मिल जाएगी।

दूसरी ओर, जिन अभ्यर्थियों की नियुक्ति सवालों के घेरे में है, उनके वकील ने सुनवाई के आखिरी दिन मामले में सीबीआई और ईडी द्वारा की गई जांच की दक्षता पर संदेह जताया।

उन्होंने कहा कि मामले में इन दोनों एजेंसियों की जांच के निष्कर्ष भरोसेमंद नहीं हैं। अदालत को इस मामले में अपने स्वतंत्र मूल्यांकन पर भरोसा करना चाहिए। इस बिंदु पर, न्यायमूर्ति बसाक ने एक जवाबी सवाल उठाया कि अदालत जांच एजेंसियों के अलावा और किस पर निर्भर करेगी।

इस अदालत ने उम्मीदवारों को अपनी ओएमआर शीट की जांच करने का मौका भी दिया। उसने अवलोकन किया। इसके बाद सुनवाई पूरी हो गई और डिवीजन बेंच ने फिलहाल फैसला सुरक्षित रख लिया।

Justice Debangsu Basak and Justice Shabbar RashidiSenior High Court lawyer Vikas Ranjan BhattacharyaSpecial Bench of Calcutta High Courtकलकत्ता हाईकोर्ट की विशेष खंडपीठन्यायमूर्ति देबांगसु बसाक और न्यायमूर्ति शब्बर रशीदीहाईकोर्ट के वरिष्ठ वकील विकास रंजन भट्टाचार्य