गंगासागर मेले को लेकर चलेंगी विशेष ट्रेनें, रहेगी कड़ी सुरक्षा

12 जनवरी को इडेन में भारत-श्रीलंका वनडे मैच

कोलकाताः  पूर्व रेलवे ने गंगासागर मेले के अवसर पर श्रद्धालुओं की भारी संख्या को ध्यान में रखते हुए 6 दिनों तक 12 अतिरिक्त लोकल ट्रेनें चलाने का निर्णय लिया है। ये विशेष ट्रेनें 12 जनवरी से 17 जनवरी तक पूर्व रेलवे की सियालदह शाखा पर चलेंगी।

12 जनवरी को इडेन में भारत-श्रीलंका वनडे मैच के लिए भी एक विशेष ट्रेन चलाई जाएगी। आठ जनवरी से गंगासागर मेला औपचारिक रूप से शुरू हो गया है। यह 17 जनवरी तक चलेगा। गंगासागर मेले में जाने के लिए श्रद्धालु और सांधु- संत कोलकाता पहुंचने लगे हैं। उनके बाबूघाट स्थित आउट्राम घाट शिविर में ठहरने की व्यवस्था की गई है। साथ ही सुरक्षा के कड़े इंतजाम किये गए हैं।

रेलवे सूत्रों के मुताबिक ये ट्रेनें सियालदह शाखा के विभिन्न स्टेशनों से रवाना होंगी। सियालदह दक्षिण से 3 ट्रेनें, कोलकाता स्टेशन से 2 ट्रेनें, नामखाना स्टेशन से 5 ट्रेनें, लक्ष्मीकांतपुर और काकद्वीप स्टेशन से एक-एक ट्रेन रवाना होंगी।

गंगासागर मेले को लेकर विशेष ट्रेन चलाने का ऐलान

3 ट्रेनें सियालदह साउथ से सुबह 6:15 बजे, दोपहर 2:40 बजे और शाम 4:24 बजे खुलेंगी। यह कोलकाता स्टेशन से सुबह 7:35 बजे और रात 9:30 बजे रवाना होंगी।

नामखाना स्टेशन से 5 ट्रेनें सुबह 2:05 बजे, 9:10 बजे, 11:18 बजे, शाम 6:35 बजे और शाम 7:5 बजे खुलेंगी। विशेष ट्रेन काकद्वीप से दोपहर 2:40 बजे रवाना होगी. ट्रेन लक्ष्मीकांतपुर स्टेशन से रात 11:15 बजे रवाना होगी।

इसे भी पढ़ेंः राज्य में सूखा का आकलन करने पहुंची केंद्रीय टीम, हेमंत सरकार ने मांगी 9250 करोड़ की मदद

विशेष ट्रेनें रास्ते में बालीगंज, सोनारपुर, बरुईपुर, लक्ष्मीकांतपुर, निश्चिंदापुर और काकद्वीप स्टेशनों पर रुकेंगी। कोलकाता स्टेशन को छोड़कर सभी ट्रेनें कोलकाता और माझेरहाट स्टेशनों के बीच रुकेंगी।

राज्य प्रशासन के अनुरोध के बाद रेलवे अधिकारियों ने 9 जनवरी से 16 जनवरी के बीच ट्रेन को काशीनगर हाल्ट स्टेशन पर नहीं रोकने का निर्णय लिया है।

गंगासागर मेले पर सीसीटीवी और ड्रोन से रखी जाएगी नजर

गंगासागर मेले पर सीसीटीवी कैमरे, घड़ी टावर और ड्रोन से निगरानी की जाएगी। सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए मेला मैदान में वाच टावर लगाये गये हैं।

भीड़ नियंत्रण के उपाय किये गये हैं. बाबूघाट से सागरद्वीप तक 1100 सीसी कैमरे लगाए गए हैं। ड्रोन की मदद से हवा में और स्पीड बोट की मदद से निगरानी की जाएगी।

प्रशासन सूत्रों के अनुसार पहली बार गंगासागर आने वाले तीर्थयात्रियों को राज्य सरकार का विशेष प्रमाण पत्र सौंपा जाएगा। मेला मैदान में एक हाईटेक मेगा कंट्रोल रूम है,  जहां 52 एलईडी टीवी और 1 बड़ी एलईडी स्क्रीन के जरिए स्थिति पर नजर रखी जाएगी।

प्रशासन के सूत्रों के अनुसार गंगासागर मेले में तीर्थयात्रियों के परिवहन के लिए 2 हजार 750 बसें, 32 जहाज, 100 लॉन्च, 21 जेटी, 4 बार्ज की व्यवस्था की गई हैं. वाराणसी की शैली में गंगासागर मेले में आरती की विशेष व्यवस्था की गई है।

इसके लिए खास स्टेज भी तैयार किया जा रहा है। मेले की तैयारियों का जायजा लेने के लिए मुख्यमंत्री ने बुधवार को सागर द्वीप का दौरा किया था।  वहां उन्होंने गंगासागर मेले को राष्ट्रीय मेला घोषित करने की मांग की थी।

additional local trainsEastern RailwayGangasagar fair officially startedGangasagar Mela 2022india sri lanka one day matchLaxmikantapur and Kakdwip stationsOutram Ghat Camp at Babughatअतिरिक्त लोकल ट्रेनेंगंगासागर मेला 2022गंगासागर मेला औपचारिक रूप से शुरूगंगासागर मेलेपूर्व रेलवेबाबूघाट स्थित आउट्राम घाट शिविरभारत श्रीलंका वनडे मैचलक्ष्मीकांतपुर और काकद्वीप स्टेशन