प्रदेश भाजपा ने आम चुनाव के लिए रखा लक्ष्य

12 सीटों पर महिला उम्मीदवार को मौका

कोलकाता, सूत्रकार : भाजपा की पश्चिम बंगाल इकाई ने 2024 के लोकसभा चुनाव में राज्य की 42 सीटों में से कम से कम 12 सीटों पर महिला उम्मीदवारों को मैदान में उतारने का लक्ष्य रखा है। पार्टी सूत्रों ने यह जानकारी दी।

भाजपा राज्य समिति के एक सदस्य ने कहा कि आदर्श स्थिति यह होगी कि हम 42 लोकसभा सीटों में से 14 पर महिला उम्मीदवारों को नामांकित कर सकें, यह देखते हुए कि राष्ट्रीय स्तर पर हमारी पार्टी का लक्ष्य कम से कम 33 प्रतिशत महिला उम्मीदवारों को मैदान में उतारना है लेकिन अगर ऐसा नहीं होता है तो भी इस बार हमारा लक्ष्य कम से कम 12 लोकसभा सीटों पर महिला उम्मीदवारों को नामांकित करना है।

यदि ऐसा होता है तो यह संख्या 2019 के आम चुनावों में पार्टी द्वारा मैदान में उतारी गई संख्या से काफी अधिक होगी। 2019 में, भाजपा ने पांच उम्मीदवार उतारे, इनमें से दो अभिनेत्री से नेता बनी लॉकेट चटर्जी और देवाश्री चौधरी निर्वाचित हुईं। चौधरी मई 2019 से जुलाई 2021 तक महिला एवं बाल विकास राज्य मंत्री भी रह चुकी हैं। भाजपा सूत्रों ने यह भी कहा कि पार्टी के कुछ प्रमुख चेहरे जो वर्तमान में पश्चिम बंगाल विधान सभा के सदस्य हैं और साथ ही कुछ मुखर महिला प्रवक्ताओं को भी मैदान में उतारा जा सकता है।

इस मुद्दे पर अधिक जानकारी दिए बिना, भाजपा के प्रदेश अध्यक्ष सुकांत मजूमदार ने कहा कि उम्मीदवार के चयन के लिए अभी बहुत समय है और इस संबंध में अंतिम निर्णय हमारे केंद्रीय नेतृत्व को करना है लेकिन हमारी पार्टी का रुख हमेशा महिला नेतृत्व को आगे लाने का है।

BJP state president Sukant Majumdarभाजपा की पश्चिम बंगाल इकाईभाजपा के प्रदेश अध्यक्ष सुकांत मजूमदार