राज्य का प्रतिनिधिमंडल जिला स्तर पर मिड डे मील केंद्रों का करेगा दौरा 

स्कूल शिक्षा विभाग ने जारी की गाइडलाइन

कोलकाताः  राज्य सरकार के प्रतिनिधि केंद्र सरकार की ओर से भेजे गए प्रतिनिधिमंडल के पहले राज्य के प्राथमिक विद्यालयों में मिड डे मील की स्थिति की जांच करेंगे।

इस संबंध में स्कूल शिक्षा विभाग ने गाइडलाइन जारी की है। प्रत्येक जिले को अलग-अलग दिशा-निर्देश भेजे गए हैं। जिला प्राथमिक विद्यालय के अधिकारियों ने भी इस संबंध में स्पष्ट निर्देश भेज दिए हैं।

निर्देश स्कूल शिक्षा विभाग के अधिकारियों द्वारा आयोजित एक वीडियो कॉन्फ्रेंस से पहले दिए गए। सोमवार से 19 जनवरी तक प्रतिनिधिमंडल जिला स्तर पर विभिन्न मिड डे मील केंद्रों का दौरा करेगा।

इसे भी पढ़ेंः झारखंड सरकार ने सुप्रीम कोर्ट में कहा, 12 फरवरी को कर लेंगे नए डीजीपी की नियुक्ति

बता दें कि 20 जनवरी को केंद्रीय प्रतिनिधिमंडल प्रदेश में मिड डे मील की स्थिति का जायजा लेने आ रहा है। उससे ठीक एक दिन पहले प्रदेश की टीम विभिन्न स्कूलों का दौरा कर निरीक्षण करेगी।

केंद्र सरकार की उप सचिव दीपा आनंद ने केंद्रीय प्रतिनिधिमंडल के दौरे को लेकर राज्य के शिक्षा सचिव मनीष जैन को पत्र लिखा है। उस पत्र में केंद्र ने कहा था कि 20 जनवरी से पश्चिम बंगाल के प्राथमिक विद्यालयों में मि़ड डे मील की स्थिति की समीक्षा की जाएगी।

वे कुल 26 विषयों पर प्रकाश डालेंगे। यह मॉनिटरिंग मिड डे मील की गुणवत्ता पर नजर रखेगी, जहां मिड डे मील बनाई जाती है। वहां निरीक्षण किया जाएगा।

पीएम पोषाहार योजना में शिक्षकों की भूमिका पर भी गौर किया जाएगा। साथ ही केंद्रीय प्रतिनिधिमंडल के सदस्य जन कल्याणकारी योजनाओं को लेकर शिक्षकों और अभिभावकों का रुख जानने का प्रयास करेंगे।

गौरतलब है कि, पिछले बुधवार को मालदह के चंचल के विद्यानंदपुर प्राथमिक विद्यालय में मिड डे मील मृत छिपकली और चूहे मिले थे। शिक्षा विभाग ने शिकायत की जांच के बाद कार्यवाहक प्रधानाध्यापक, विद्यालय उपनिरीक्षक (स्कूल इंस्पेक्टर) को निलंबित करने का आदेश दिया है। इसके अलावा संविदा कर्मियों, शिक्षा पर्यवेक्षक स्वप्ना सरकार को भी नौकरी से बर्खास्त करने का आदेश दिया गया है।

mid day meal in the statePM Nutrition Schemeschool education departmentSchool education department issued guidelinesState Education Secretary Manish Jainपीएम पोषाहार योजनाप्रदेश में मिड डे मीलराज्य के शिक्षा सचिव मनीष जैनस्कूल शिक्षा विभागस्कूल शिक्षा विभाग ने जारी की गाइडलाइन