हेरिटेज संस्थानों की सुरक्षा सख्त होः राज्यपाल

इंडियन म्यूजियम को बम की धमकी मिलने के बाद गवर्नर ने दिया आदेश

कोलकाता, सूत्रकार : महानगर के इंडियन म्यूजियम के अंदर बम रखे जाने के धमकी भरा ई-मेल मिलने के मामले में गवर्नर को रिपोर्ट सौंपी गई है। इस मामले में राजभवन ने रिपोर्ट मांगी थी क्योंकि राज्यपाल इंडियन म्यूजियम के न्यासी बोर्ड के अध्यक्ष हैं। रिपोर्ट में यह बताया गया है कि सीआईएसएफ और कोलकाता पुलिस के बम निरोधक दस्ते ने परिसर की जांच की थी। रिपोर्ट के मुताबिक ईमेल फर्जी पाया गया था।

राज्यपाल सीवी आनंद बोस ने इंडियन म्यूजियम से कहा कि यह एक गंभीर मामला है और इसमें उदासीनता की कोई गुंजाइश नहीं है। राजभवन के सूत्रों के मुताबिक भविष्य में ऐसी अप्रिय घटनाओं को रोकने के लिए उचित कार्रवाई सुनिश्चित करने के लिए तत्काल कदम उठाने के निर्देश जारी किए गए हैं।

राज्यपाल ने निर्देश दिया है कि उनके नेतृत्व वाले सभी महत्वपूर्ण सांस्कृतिक और विरासत संस्थान स्वीकृत सुरक्षा प्रोटोकॉल का पालन करे जिनकी सक्षम अधिकारियों द्वारा समय-समय पर निगरानी और नवीनीकरण किया जाएगा। प्रत्येक संस्थान अपनी स्वयं की सुरक्षा और अलर्ट प्रणाली स्थापित करेगा और सुरक्षा पैकेज क्षेत्र के विशेषज्ञों द्वारा निर्धारित किया जाएगा। राजभवन के सूत्रों के मुताबिक, राजभवन चाहता है कि उचित तकनीक का इस्तेमाल कर साइबर खतरों को खत्म करने के लिए जवाबी उपाय भी किए जाएं। राज्यपाल ने कोलकाता और शेष बंगाल के सभी सांस्कृतिक संस्थानों के लिए एक सुरक्षा प्रोटोकॉल तैयार करने के लिए एक अधिकार प्राप्त समिति के गठन के निर्देश जारी किए हैं।

Strict security of heritage institutionsहेरिटेज संस्थानों की सुरक्षा सख्त