बिहार-झारखंड में पराली जलाने से बंगाल में बढ़ रहा प्रदूषण

ममता सरकार सीमा पर लगाएगी पेड़

कोलकाताः राज्य के पर्यावरण मंत्री मानस भुइयां ने कहा कि पड़ोसी राज्य झारखंड और बिहार में पराली जलाने के कारण राज्य के दक्षिणी जिलों में वायु प्रदूषण बढ़ रहा है।

उन्होंने कहा कि राज्य सरकार पराली जलाने से होने वाले धुएं को राज्य में प्रवेश करने से रोकने के लिए सीमा पर “लंबे पेड़” लगाने की योजना बना रही है।

यह पूछे जाने पर कि किस प्रजाति के पेड़ लगाए जाएंगे और कब तक- भुइयां ने बाद में कहा कि हम विशेषज्ञों के साथ इस पर चर्चा कर रहे हैं और जल्द ही इसकी घोषणा की जाएगी। उन्होंने कहा कि हम तंत्र तय करने के लिए बैठक करेंगे।

पश्चिम बंगाल प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (डब्ल्यूबीपीसीबी) के अध्यक्ष कल्याण रुद्र ने कहा कि आईआईटी-दिल्ली की सहायता से पराली जलाने की निगरानी के लिए एक उपग्रह आधारित तंत्र विकसित किया गया है।

राज्य सरकार निर्माताओं को प्रशिक्षित करने के अलावा  दक्षिण 24 परगना जिले में उद्योग के लिए एक क्लस्टर की योजना बना रही थी। उन्होंने कहा कि डब्ल्यूबीपीसीबी क्रिसमस और नए साल की पूर्व संध्या पर पटाखों को रोकने के लिए सतर्क रहेगा।

रविवार रात फीफा विश्व कप फाइनल मैच के दौरान और बाद में अंधाधुंध पटाखों के इस्तेमाल पर भुइयां ने कहा कि  मैंने भी इसके बारे में सुना है। हम वायु और ध्वनि प्रदूषण को कम करने की कोशिश कर रहे हैं।

इसे भी पढ़ेंः Shraddha Murder Case: ‘श्रद्धा हत्याकांड की SIT करेगी जांच’

भुइयां ने यह भी कहा कि कोलकाता की सड़कों पर वायु प्रदूषण को मापने के लिए राज्य की ओर से संचालित बसों में सेंसर लगाए जाएंगे। शुरुआत में डिवाइस छह-सात रूटों की बसों में लगाए जाएंगे जो शहर को पार करते हैं।

उन्होंने कहा कि वायु प्रदूषण को मापने के लिए हम जल्द ही छह-सात मार्गों की राज्य संचालित बसों में सेंसर स्थापित करेंगे। इनमें से प्रत्येक मार्ग पर तीन-चार गैर-एसी बसों में चालक के केबिन में रीयल-टाइम डेटा प्रसारित करने के लिए उपकरण स्थापित होंगे। मंत्री ने कहा कि इस परियोजना को आईआईटी दिल्ली के विशेषज्ञों की मदद से लागू किया जा रहा है।

air pollution on the streets of kolkataEnvironment Minister Manas Bhuiyanfifa world cup final matchWest Bengal Pollution Control Boardकोलकाता की सड़कों पर वायु प्रदूषणपर्यावरण मंत्री मानस भुइयांपश्चिम बंगाल प्रदूषण नियंत्रण बोर्डफीफा विश्व कप फाइनल मैच\