गंगा के तर्ज पर होगा स्वर्णरेखा व खरकई का विकास

रांची : मंत्री बन्ना गुप्ता ने अपने ड्रीम प्रोजेक्ट स्वर्णरेखा आरती मंडप के निर्माण की दिशा में बड़ी कामयाबी हासिल की है। अब गंगा नदी के तर्ज पर स्वर्णरेखा और खरकई नदी का भी विकास किया जायेगा।

इसकी जानकारी देते हुए स्वास्थ्य एवं आपदा प्रबंधन मंत्री सह जमशेदपुर पश्चिम विधानसभा के विधायक बन्ना गुप्ता ने बताया कि उन्होंने केंद्र सरकार से आग्रह किया था कि नमामि गंगे परियोजना के रिवर सिटी अलायंस योजना के अंतर्गत स्वर्णरेखा और खरकई नदी को भी शामिल किया जाये, जिसे स्वीकार करते हुए केंद्र सरकार ने जमशेदपुर शहर को भी इस योजना में शामिल किया है।

जिसमें गंगा के तर्ज पर स्वर्णरेखा और खरकई नदी को भी शामिल कर इनके जीर्णोद्धार का कार्य किया जायेगा।

नगर विकास एवं आवास विभाग रांची में इस संदर्भ में गुरुवार को कार्यक्रम का आयोजन किया गया। कार्यक्रम में जमशेदपुर, चास, धनबाद, मेदनीनगर, जुगसलाई मानगो सहित कई नगर निकाय के पदाधिकारी उपस्थित रहे। इसमें झारखंड के कुल 10 शहरों का चयन किया गया है जहां नदियां प्रमुख रूप से प्रवाहित होती हैं।

इस संदर्भ में जानकारी देते हुए मानगो नगर निगम के कार्यपालक पदाधिकारी सुरेश यादव ने बताया कि मंत्री बन्ना गुप्ता के प्रयासों से ही यह संभव हो पाया है। नेशनल इंस्टिट्यूट ऑफ अर्बन अफेयर्स और नेशनल मिशन फॉर क्लीन गंगा के संयुक्त रूप से नमामि गंगे प्रोजेक्ट के तहत मानगो नगर निगम अंतर्गत प्रवाहित होने वाले स्वर्णरेखा नदी के जल का संरक्षण, नदी को साफ सुथरा आदि करने संबंधी कार्य प्रमुखता से किये जायेंगे।

नमामि गंगे प्रोजेक्ट के तहत नगर विकास विभाग झारखंड रांची में इससे संबंधित टेक्निकल सजेशन, हैंडहोल्डिंग सपोर्ट आदि के बारे में जानकारी दी गयी। इस प्रोजेक्ट के तहत नगर निकाय क्षेत्र में कार्य आरंभ करने का निर्देश दिया गया।

इसके बाद अब स्वर्णरेखा और खरकई नदी के जीर्णोद्धार का रास्ता साफ हो गया है जिससे बन्ना गुप्ता के ड्रीम प्रोजेक्ट स्वर्णरेखा आरती मंडप के निर्माण कार्य में तेजी आयेगी और नदी संरक्षण का उनका संकल्प पूरा होगा।

 

यह भी पढ़ें – हाई कोर्ट में झारखंड सरकार ने ईडी के अधिकार को दी चुनौती

 

गंगा के तर्ज पर होगा स्वर्णरेखा व खरकई का विकास