गलवान और पैंगोंग में अचानक भारतीय सेना ने बढ़ा दी है गश्त !

अचानक लद्दाख में चीन के साथ सीमा विवाद के बाद से भारतीय सेना ने गश्त को काफी बढ़ा दिया है

लद्दाख-चीन बॉर्डर। कई दिनों चीन के विदेश मंत्री जी-20 सम्मेलन के अंतर्गत भारत दौरे पर हैं तब इस दौरान भारत और चीन के रिस्ते कैसे सुधारे जाए इसपर भी चर्चा की गई। इसके साथ ही बीते दिन गलवां घाटी के पास भारतीय सेना के जवान क्रिकेट खेलते दिखे।

यह भी पढ़े: जेल में ही मनेगी मनीष सिसोदिया की होली

भारतीय सेना के हवाले से सोशल मीडिया पर इससे जुड़ी तस्वीरें और वीडियो भी वायरल हो रहे हैं। बताया जा रहा है कि बेहद ऊंचाई वाले इन क्षेत्रों में तैनात सेना की टुकड़ियां अत्यधिक सर्दियों के दौरान विभिन्न खेल गतिविधियों का आयोजन करती हैं। जिससे प्रतिकूल मौसम के बावजूद जवानों का मनोबल बना रहे।

ऐसे में अचानक लद्दाख में चीन के साथ सीमा विवाद के बाद से भारतीय सेना ने गश्त को काफी बढ़ा दिया है। बॉर्डर की ज्यादा से ज्यादा दूरी तक निगरानी करने के लिए भारतीय सेना के जवान अब गश्त के लिए घोड़ों और खच्चरों का इस्तेमाल कर रहे हैं। सोशल मीडिया पर इसका एक वीडियो बड़ी तेजी से वायरल हो रहा है। इस वीडियो में देखा जा रहा है कि सेना के जवानों ने एलएसी के आस-पास के इलाकों में घोड़ों और खच्चरों से सर्वे किया।

इससे पहले बॉर्डर पर भारतीय जवानों की क्रिकेट खेलते हुए तस्वीर वायरल हुई थी। भारतीय सेना ने जहां क्रिकेट खेला, उस जगह का खुलासा नहीं किया गया है लेकिन मीडिया रिपोर्ट्स में कहा जा रहा है कि यहीं पर जून 2020 में भारत-चीन के जवानों के बीच झगड़ा हुआ था। इस झगड़े के बाद से दोनों देशों की सेनाएं अलर्ट पर हैं।

दूसरी ओर चीन के विदेश मंत्री किन गांग इस समय दिल्ली में हैं। वह जी-20 देशों के विदेश मंत्रियों की बैठक में हिस्सा लेने के लिए आए हुए हैं। बता दें कि भारतीय सेना जम्मू-कश्मीर और लद्दाख दोनों सीमाओं पर लगातार उभर रहे खतरों और चुनौतियों से निपटने के लिए पूरी तरह तैयार है। ज्ञात रहे कि यह बात उत्तरी सेना के कमांडर लेफ्टिनेंट जनरल उपेंद्र द्विवेदी ने कही है। हम निरंतर निगरानी रख रहे हैं, सभी घटनाक्रमों की निगरानी कर रहे हैं और अपने राष्ट्रीय हितों की रक्षा के लिए सभी आवश्यक कदम उठाएंगे।

 

गलवान. पैंगोंगचीनभारतीय सेना