500 करोड़ तक का हो सकता है शिक्षक भर्ती घोटाला

 ईडी को मिला 200 करोड़ का एक और रैकेट

कोलकाता : राज्य में शिक्षक भर्ती घोटाले की जांच जैसे-जैसे आगे बढ़ती जा रही है। घोटाले की राशि में इजाफा होता जा रहा है। अब प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) की जांच में पाया गया है कि इसमें पूरे 500 करोड़ रुपये तक का घोटाला हुआ हो सकता है। दिन-ब-दिन मामले में और भी कई नए खुलासे हो रहे हैं।

प्राथमिक शिक्षक भर्ती घोटाले में पश्चिम बंगाल के पूर्व मंत्री पार्थ चटर्जी और उनकी करीबी सहयोगी अर्पिता मुखर्जी जैसे विभिन्न आरोपियों पर लगभग 250 करोड़ रुपये कमाने का आरोप है। ईडी को इस मामले की जांच करते हुए पश्चिम बंगाल में विभिन्न नगरपालिकाओं में भर्ती में एक अन्य आरोपी अयान सिल का लिंक मिला है।

सीबीआई ने दर्ज किया नया मामला

सिल ने खुद ईडी के सामने खुलासा किया है कि इसमें उम्मीदवारों से 200 करोड़ रुपये वसूले गए हैं। 21 अप्रैल को हाई कोर्ट के सामने प्रस्तुत ईडी की रिपोर्ट में इन सभी का जिक्र किया गया है, जिसके बाद सीबीआई ने अब पश्चिम बंगाल में नगरपालिका भर्ती घोटाले में एक नया मामला दर्ज किया है।

टॉलीवुड में भी लगाए घोटाले के पैसे

कोर्ट के सामने पेश की गई रिपोर्ट में कहा गया है कि प्राथमिक शिक्षक भर्ती घोटाले में विभिन्न आरोपी व्यक्तियों ने 250 करोड़ रुपये का घोटाला किया था और इसका व्यक्तिगत इस्तेमाल किया गया था। जांच से पता चला है कि घोटाले के पैसे को बंगाली फिल्म उद्योग टॉलीवुड में भी निवेश किया गया है। इसी को लेकर अब जांच चल रही है।

111 करोड़ रुपये की जब्ती और कुर्की

ईडी ने अपनी रिपोर्ट में आगे कहा कि मामले में शामिल विभिन्न व्यक्तियों की अपराध की आय दिन-प्रतिदिन बढ़ती जा रही है और पहले से पहचानी गई राशि दोगुना होने की उम्मीद है। अब तक इस मामले में कुल 111 करोड़ रुपये की जब्ती और कुर्की की गई है।

 

former minister partha chatterjeeteacher recruitment scam investigationअयान सिल का लिंकपश्चिम बंगाल में नगरपालिका भर्ती घोटालेपूर्व मंत्री पार्थ चटर्जीराज्य में शिक्षक भर्ती घोटालेशिक्षक भर्ती घोटाले की जांच