परीक्षा केंद्र से सटे दूसरे स्कूलों के शिक्षकों को माध्यमिक में करनी होगी ड्यूटी

माध्यमिक शिक्षा परिषद ने शिक्षकों के लिए दिए बड़े निर्देश

कोलकाता, सूत्रकार : राज्य में माध्यमिक की परीक्षा 2 फरवरी में शुरू होगी। माध्यमिक शिक्षा परिषद ने इन परीक्षाओं के दौरान नकल न हो, इसको लेकर विशेष जोर देने का निर्देश दिया है। वहीं, परिषद की ओर से शिक्षकों की कमी को पूरा करने के लिए भी एक बड़ा फैसला लिया गया है। दरअसल, किसी भी तरह से नकल रोकने और परीक्षा को पारदर्शी बनाए रखने के लिए ऐसे कदम उठाए जा रहे हैं। वहीं, परीक्षा केंद्र के निकटवर्ती स्कूलों के शिक्षकों को भी ड्यूटी दी जाएगी।

जिन निकटवर्ती स्कूलों के शिक्षकों को ड्यूटी दी जाएगी, वे इससे इनकार नहीं कर सकते क्योंकि ये उनकी ड्यूटी में आएगा। स्कूलों को भी अनिवार्य रूप से पर्यवेक्षण के लिए शिक्षकों को दूसरे स्कूलों में भेजना होगा। परिषद ने कई जिलों के हेड मास्टर को इसी तरह के निर्देश भेजे हैं। बता दें कि राज्य में शिक्षक भर्ती घाटाले में  कई लोगों की नौकरियां चली गई हैं। इससे कई जगहों पर शिक्षकों की कमी हो गयी है। इसको देखते हुए माध्यमिक शिक्षा बोर्ड ने यह कदम उठाया है। यह पहले से ही तय कर लिया गया है कि एक स्कूल के शिक्षक दूसरे स्कूल में सिर्फ परीक्षा के दिनों में जाकर मॉनिटरिंग करेंगे।

परीक्षा सूची के मुताबिक इस साल की माध्यमिक परीक्षा 2 फरवरी से शुरू होगी जो 12 फरवरी तक जारी रहेगी। सूत्रों के मुताबिक परीक्षा केंद्र कम हो गये हैं। वहीं, माध्यमिक परिषद ने  एडमिट कार्ड को लेकर दिशानिर्देश जारी कर दिए हैं। माध्यमिक शिक्षा बोर्ड की गाइडलाइन के मुताबिक 22 जनवरी से विभिन्न स्कूल बोर्ड के कैंप कार्यालय से प्रवेश पत्र प्राप्त कर सकेंगे। वहीं, 24 जनवरी से छात्र स्कूलों से एडमिट कार्ड प्राप्त कर सकेंगे।

Secondary Education Councilsecondary examinationमाध्यमिक की परीक्षामाध्यमिक शिक्षा परिषद