बंगाल में तापमान 40 डिग्री के पार

अलीपुर मौसम विभाग ने शुक्रवार को मौसम का सबसे गर्म दिन बताया

कोलकाता: कोलकाता समेत दक्षिण बंगाल के विस्तृत इलाके में भीषण गर्मी से लोगों का हाल बेहाल है। अप्रैल महीने के दूसरे सप्ताह में यहां तापमान 40 डिग्री सेल्सियस के पार पहुंच गया है जिसकी वजह से चिलचिलाती धूप और उमस भरी गर्मी ने लोगों को घरों से बाहर निकलना मुश्किल कर दिया है।

मौसम विभाग की ओर से शुक्रवार को जारी बयान में बताया गया है कि आज मौसम का सबसे गर्म दिन है। राजधानी कोलकाता में अधिकतम तापमान 40 डिग्री सेल्सियस रिकार्ड किया गया, जो सामान्य से चार डिग्री अधिक है। यह इस मौसम का अब तक का सबसे अधिक तापमान है।

जबकि न्यूनतम तापमान भी 28 डिग्री सेल्सियस पर है जो सामान्य से तीन डिग्री ज्यादा है। कोलकाता के अलावा हावड़ा, हुगली, उत्तर और दक्षिण 24 परगना, पूर्व और पश्चिम मेदिनीपुर, पुरुलिया, बांकुड़ा, उत्तर और दक्षिण दिनाजपुर समेत जंगलमहल के विस्तृत इलाके में तापमान 29 डिग्री सेल्सियस से 41 डिग्री सेल्सियस के बीच बना हुआ है, जिसकी वजह से लू चल रही है।

इन सभी जिलों में गत बुधवार से ही गर्म हवाओं के साथ लू चलने का सिलसिला शुरू हुआ है। उत्तर बंगाल में भी तापमान में लगातार बढ़ोतरी का सिलसिला जारी है। मौसम विभाग ने कहा है कि सप्ताहांत तक तापमान में और बढ़ोतरी होगी। इस बार सबसे अधिक गर्मी पड़ने वाली है।

Alipore Meteorological DepartmentNorth and South 24 ParganasTemperature crosses 40 degree in Bengalअलीपुर मौसम विभागउत्तर और दक्षिण 24 परगनाबंगाल में तापमान 40 डिग्री के पारमौसम विभाग