मंगलाहाट में लगी भयावह आग, जांच शुरू

दमकल की 18 गाड़ियों ने आग को किया काबू

 

हावड़ा: हावड़ा में मंगलाहाट स्थित कपड़े के बाजार में शुक्रवार की रात को भयावह आग लग गई। बाजार में कपड़े की कई दुकानें जलकर राख हो गईं। मंगलाहाट पूर्वी भारत का सबसे बड़ा गार्मेंट मार्केट हैं। यहां झारखंड, बिहार से लेकर पूर्वी भारत के कपड़ा व्यापारी गार्मेंट्स खरीदने आते हैं।

स्थानीय सूत्रों के अनुसार, मंगलाहाट में कपड़े की कई दुकानें हैं। शुक्रवार देर रात स्थानीय निवासियों ने इस मार्केट में अचानक आग लगी देखी। फिर अग्निशमन विभाग को सूचना दी गई। दमकल की कुल 18 गाड़ियां घटनास्थल पर पहुंचीं।  आशंका जताई जा रही है कि कई करोड़ रुपये का नुकसान हुआ है। मंगलाहाट हावड़ा थाने से थोड़ी दूर है। कई कपड़ा व्यवसायी अपनी आजीविका के लिए इस बाजार पर निर्भर हैं।

शुक्रवार की रात अचानक इस मार्केट में आग फैलने लगी। कपड़े समेत ज्वलनशील पदार्थ होने के कारण आग तेजी से फैलने लगी। हाट की छोटी-छोटी दुकानों में ढेर सारा कपड़ा भरा हुआ था। अधिकांश दुकानें बांस और लकड़ी से बनी थीं। इसलिए आग फैलने में देर नहीं लगी।

घटना की जांच शुरू

आग कैसे लगी, इसकी जांच अग्निशमन विभाग और हावड़ा पुलिस ने शुरू कर दी है।  इसकी जांच की जा रही है कि आग शॉर्ट सर्किट से तो नहीं लगी है। दमकल की कुल 18 गाड़ियों ने घंटों मशक्कत के बाद आग पर काबू पाया। गंगा पास में होने से पानी की कोई कमी नहीं हुई।

कपड़ा कारोबारियों में हाहाकार

दमकलकर्मियों ने अभियान चलाकर चारों तरफ से पानी डालकर आग पर काबू पाने की कोशिश की। बता दें कि मंगलाहाट में प्रत्येक रविवार और सोमवार को बड़ी संख्या में कपड़ा कारोबारी एकत्रित होते हैं और गार्मेंट्स का कोराबार करते हैं। कपड़ा खरीदने के लिए बिहार, झारखंड सहित अन्य समीपवर्ती राज्यों से व्यापारी आते हैं। इस मार्केंट में आग लगने से कोलकाता के कपड़ा कारोबारियों को भारी नुकसान हुआ है।

firemanglahat