आतंकी कनेक्शन का भांडाफोड़! 2000 सिम कार्ड-सर्वर मशीन सहित STF ने 2 को किया गिरफ्तार

उत्तर 24 परगना : उत्तर 24 परगना जिला के दत्तापुकुर इलाके में एसटीएफ आतंकी गतिविधि चलाने वाले एक गिरोह का पर्दापाश किया है। पश्चिम बंगाल एसटीएफ ने अत्याधुनिक सर्वर मशीन, दूरसंचार उपकरण और लगभग 2000 सिम कार्ड के साथ दो लोगों को गिरफ्तार किया है। आरोपी एक टेलीफोन एक्सचेंज चला रहे थे जिसकी आड़ में आतंकी गतिविधियां चल रही थी। एसटीएफ सूत्रों के मुताबिक, बदमाश विभिन्न अत्याधुनिक मशीनों की मदद से अंतरराष्ट्रीय कॉल को स्थानीय कॉल में बदल देते थे। इस गिरोह ने दत्तापुकुर पुलिस स्टेशन के बारा इलाके में जाल फैला रखा था।

जानकारी के अनुसार शुक्रवार को एसटीएफ ने छापेमारी कर दो लोगों को गिरफ्तार किया है। आरोपियों के पास से दो सौ सिम बॉक्स और लगभग दो हजार सिम कार्ड भी बरामद किये गये हैं। उन्होंने अवैध रूप से छोटे टेलीफोन एक्सचेंज बनाए थे। बदमाशों का यह गैंग लंबे समय से यह धंधा चला रहा था। सटीएफ सूत्रों के मुताबिक इन सिम के जरिए अंतरराष्ट्रीय कॉल को स्थानीय कॉल में ट्रांसफर कर कम कीमत पर बात की जा सकती थी। आम लोगों के सिम का उपयोग वो लोग करते थे जो काम के लिए विदेश जाते थे। एसटीएफ को पता चला कि उग्रवादी संगठन उन गरीब लोगों के सिम का इस्तेमाल अपनी बातचीत के लिए करते थे। वहीं मामले की जानकारी होते ही एसटीएफ के अधिकारियों ने दत्तापुकुर में मिनी टेलीफोन बूथ पर छापा मारा। हालांकि जांच अधिकारियों का मानना ​​है कि इसके पीछे काफी बड़ा गिरोह है और गिरफ्तार लोगों से पूछताछ कर मुख्य गिरोह को पकड़ने के लिए एसटीएफ ने जांच शुरू कर दी है।

अधिकारियों ने बताया कि सीमावर्ती इलाकों में परिवार के कई सदस्य काम करने के लिए विदेश जाते हैं। उन्हें घर पर अपने परिवारों के साथ संपर्क में करना होता है लेकिन विदेश में बात करने से काफी बिल आता है। इसी का फायदा उठाकर यह गिरोह अंतरराष्ट्रीय कॉल को लोकल कॉल में कनवर्ट कर देता था। इंटरनेशनल कॉल को क्षेत्रीय कॉलों के रूप में स्थानांतरित करके लागत कम करने के लिए उपयोग की जाने वाली तकनीक का ये आरोपी इस्तेमाल करते थे। लागत कम होने के कारण कई लोग इस जाल में फंस जाते थे और आरोपी इस पूरी गतिविधि को अंजाम देने के लिए ग्राहकों के सिम का उपयोग करते थे। इसे लेकर एसटीएफ का कहना है कि उन सिम का इस्तेमाल कर उग्रवादी गतिविधि चल रही थी। एसटीएफ अधिकारियों ने दत्तापुकुर स्थित उस कार्यालय से करीब दो हजार सिम कार्ड बरामद किये हैं। एसटीएफ के अधिकारियों का मानना ​​है कि इस काम में कोई बड़ा मुखिया शामिल है।

terrorist arrestedwest bengal crime