राज्यपाल ने राज्य सरकार को दिया 72 घंटे का अल्टीमेटम, कहा-

शाहजहां को गिरफ्तार करो, नहीं तो कर लूंगा संदेशखाली में अपना ठिकाना

कोलकाता, सूत्रकार : पश्चिम बंगाल के राज्यपाल सीवी आनंद बोस ने मंगलवार को मुख्यमंत्री ममता बनर्जी और उनकी सरकार को निशाने पर लिया है। संदेशखाली के मुख्य आरोपी शाहजहां शेख को बचाने के लिए उन्होंने राज्य सरकार को कटघड़े में खड़ा किया है।

उन्होंने चेतावनी देते हुए कहा कि अगर यौन उत्पीड़न और भूमि हड़पने के मुख्य आरोपी शेख शाहजहां को 72 घंटों के भीतर गिरफ्तार नहीं किया गया तो वह संदेशखाली में “आधार स्थान” बना लेंगे। इससे पहले राज्यपाल बोस ने सोमवार रात राज्य सरकार से कहा था कि यदि वे संदेशखाली में यौन उत्पीड़न और जमीन पर कब्जा करने के आरोपी तृणमूल कांग्रेस (टीएमसी) के नेता शाहजहां शेख को गिरफ्तार करने में विफल रहते हैं तो 72 घंटे के भीतर रिपोर्ट देकर कारण बतायें।

राज्यपाल का पत्र कलकत्ता उच्च न्यायालय द्वारा पुलिस को शाहजहां को गिरफ्तार करने का निर्देश देने की पृष्ठभूमि में आया है। अधिकारी ने कहा कि राज्यपाल ने संदेशखाली में बदमाशों द्वारा एक बच्चे को फेंके जाने की कथित घटना की जांच करने और उनके कार्यालय को एक रिपोर्ट देने को भी कहा।

बोस ने राज्य सरकार को लिखे पत्र में कहा है कि कलकत्ता उच्च न्यायालय के फैसले की पृष्ठभूमि में संदेशखाली घटना के मुख्य आरोपी शाहजहां शेख को तुरंत गिरफ्तार किया जाना चाहिए अन्यथा 72 घंटे के भीतर इसकी वजह बताया जाए।

मंगलवार को एक न्यूज चैनल से बात करते हुए राज्यपाल ने कहा कि मैंने राज्य सरकार को पत्र लिखकर मुख्य अपराधी की गिरफ्तारी के लिए 72 घंटे की समय सीमा दी है। अगर गिरफ्तारी नहीं हुई तो मैं अपना ठिकाना संदेशखली शिफ्ट कर लूंगा। राज्यपाल ने सरकार से संदेशखाली की उन महिलाओं के पुनर्वास के लिए एक कार्य योजना तैयार करने की भी मांग की है, जिन्होंने स्थानीय तृणमूल नेता शाहजहां पर यौन उत्पीड़न का आरोप लगाया है।

राज्यपाल ने पिछले हफ्ते बताया था कि कई महिलाएं उनसे मिली थीं और उन्हें अपने साथ हुए उत्पीड़न के बारे में बताया था। राज्यपाल ने कहा था कि महिलाओं ने बताया कि उनके साथ छेड़छाड़ की गई, उन्हें परेशान किया गया और धमकाया गया, उनके पतियों को पीटा गया। उन्होंने कहा कि उन्होंने राज्य सरकार को लिखित शिकायतें भेजी हैं।

calcutta high courtGovernor of West Bengal CV Anand Bosesexual harassment and land grabbingकलकत्ता उच्च न्यायालयपश्चिम बंगाल के राज्यपाल के रूप में शपथयौन उत्पीड़न और भूमि हड़पने