हाईकोर्ट ने दिया धारा 302 जोड़ने का प्रस्ताव

आईआईटी खड़गपुर के छात्र की मृत्यु मामला

कोलकाताः आईआईटी खड़गपुर के छात्र फैजान अहमद की हत्या की गयी। यह दावा फैजान के परिवार ने पहले ही किया था। अब मंगलवार को कलकत्ता हाईकोर्ट में फोरेंसिक विशेषज्ञ अजय गुप्ता की समिति ने रिपोर्ट सौंपी।

रिपोर्ट में मृत छात्र की दूसरी पोस्टमॉर्टम में थायरॉयड की हड्डी टूटने का संकेत मिले हैं। भारी रक्तस्राव के कारण फैजान अहमद की मौत हुई थी। यह रिपोर्ट हाईकोर्ट के न्यायाधीश राजशेखर मंथा की बेंच के सामने रिपोर्ट पेश की गयी।

रिपोर्ट के आधार पर न्यायाधीश मंथा ने बताया कि इस मामले में हत्या से संबंधित धारा 302 को जोड़ा जा सकता है। भारतीय दंड संहिता की इस धारा के तहत दोषी पाए जाने पर अपराधी को उम्रकैद या मौत की सजा हो सकती है। इस मामले की अगली सुनवाई शुक्रवार को होने की संभावना है।

बता दें, पिछले अक्टूबर में आईआईटी खड़गपुर में छात्र फैजान अहमद की अप्रत्याशित रूप से मौत हो गई थी। उसका शव हॉस्टल के कमरे से बरामद किया गया था। उसके शरीर पर चोट के निशान भी थे।

छात्र की मौत की घटना को लेकर विवाद खड़ा हो गया। आरोप लगा कि अधिकारी मामले पर पर्दा डालने की कोशिश कर रहे हैं। हाईकोर्ट में मामला दायर किया था। हाईकोर्ट ने मंगलवार को मामले पर सुनवाई करते हुए टिप्पणी की कि आईआईटी प्रबंधन ने छात्र की मौत के मामले में उदासीनता बरती है।

न्यायाधीश मंथा ने सीएफएस एल के निदेशक से विसरा की जांच कर एक सप्ताह के भीतर रिपोर्ट देने का निर्देश दिया है। अगली सुनवाई में केस डायरी कोर्ट में पेश की जाएगी।

अदालत ने यह भी संकेत दिया कि अगली सुनवाई के बाद अदालत इस जांच में राज्य पुलिस के सक्षम अधिकारियों को शामिल कर सकती है न कि सीबीआई या केंद्रीय एजेंसी को। बता दें कि मृत छात्र के पिता ने कोर्ट में मामला दायर कर सीबीआई जांच की मांग की है।

इसके पहले कोर्ट ने आईआईटी खड़गपुर के एक छात्र फैजान अहमद के पार्थिक शरीर का दूसरी बार पोस्टमार्टम का आदेश दिया था। दूसरी शव परीक्षा में भी थायरॉयड की हड्डी टूटने का संकेत मिले। इसी वजह से गला दबा कर दम घुटने से मौत का सवाल भी खड़ा हो गया।

इससे पहले न्यायाधीश मंथा के निर्देश पर डॉ. गुप्ता खड़गपुर आईआईटी गए और हॉस्टल के उस कमरे का दौरा किया जहां फैजान का शव मिला था। उन्होंने शव की प्रथम पोस्टमार्टम रिपोर्ट और पुलिस जांच रिपोर्ट का भी परीक्षण किया था।

हाईकोर्ट के आदेश पर कलकत्ता मेडिकल कॉलेज में शनिवार को फैजानका दूसरा पोस्टमार्टम हुआ था। पोस्टमार्टम रिपोर्ट में बताया गया है कि फैजान के सिर के पीछे दो जगहों पर खून के थक्के मिले, लेकिन दूसरे पोस्टमार्टम के दौरान खोपड़ी का एक हिस्सा सही स्थिति में नहीं मिला। दूसरे पोस्टमार्टम के बाद भी हत्या के संकेत पुख्ता हो रहे हैं।

calcutta high court newsiit kharagpurLETEST NEWS BENGAL