वंदे भारत का सफर हो सकता है सस्ता, किराया घटाने की तैयारी में है सरकार

देश की सबसे प्रीमियम ट्रेन ‘वंदे भारत’ का सफर अब सस्ता हो सकता है। सरकार वंदे भारत के कुछ रूट्स पर किराया कम करने की तैयारी कर रही है। इसके लिए बाकायदा कम दूरी वाले वंदे भारत रूट्स पर किराये की समीक्षा शुरू कर दी गई है। वंदे भारत ट्रेनों में सीटें खाली रह जाने की वजह से सरकार ने कम दूरी वाली वंदे भारत ट्रेनों का किराया कम करने का फैसला किया है। वहीं जिन वंदे भारत ट्रेनों का किराया कम हो सकता है उनमें हाल में शुरू हुई इंदौर-भोपाल, भोपाल-जबलपुर और नागपुर-बिलासपुर के रूट शामिल है।

सूत्रों के मुताबिक जून में भोपाल-इंदौर रूट पर वंदे भारत ट्रेन में सिर्फ 29 प्रतिशत सीट भरी थीं जबकि इंदौर-भोपाल रूट पर महज 21 प्रतिशत सीट भरी थीं। मौजूदा समय में इन दोनों शहरों के बीच वंदे भारत से 3 घंटे से भी कम का सफर तय करने के लिए एसी चेयर कार का किराया 950 रुपये और एग्जीक्यूटिव चेयर कार का किराया 1525 रुपये है। कम सीटें भरने की स्थिति को देखते हुए रेलवे कम दूरी वाली वंदे भारत ट्रेन के किराये में अच्छी-खासी कटौती कर सकता है।

वंदे भारत ट्रेनों में अभी सबसे लंबा सफर 10 घंटे और सबसे छोटा सफर 3 घंटे का है। ऐसे में कुछ ट्रेनों में सीटें खाली रहने की स्थिति को देखा जा रहा है। किराया कम करने की समीक्षा को लेकर रेलवे के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा-सोच यह है कि सभी वंदे भारत ट्रेन की सुविधा ज्यादा से ज्यादा यात्रियों को मिले। इसलिए किराये की समीक्षा की जा रही है। कुछ वंदे भारत ट्रेन खासकर कम दूरी वाली ट्रेनों का किराया अगर घटाया जाता है तो उनमें ज्यादा सीट भरी जा सकेंगी।

vande bharat