प्रेमिका की जुदाई नहीं बर्दास्त कर सका प्रेमी, बदले की आग में बारूद भरा थिएटर किया गिफ्ट

छत्तीसगढ़ : एक प्रेमी अपनी प्रेमिका की शादी से इतना नाराज था कि उसने अमानवीयता की सारी हदें पार कर दी। प्रेमिका की शादी में उसने बारूद से भरा होम थिएटर तोहफे में दिया। परिजनों ने जैसे ही होम थिएटर शुरू किया, वह विस्फोट हो गया। इसमें दूल्हा और उसके बड़े भाई की मौत हो गई। मामला छत्तीसगढ़ के कबीरधाम जिले के बोड़ला विकासखंड के रेंगाखार थाना क्षेत्र का है। आरोपी, दुल्हन ललिता मेरावी का प्रेमी है, जिसे छत्‍तीसगढ़ पुलिस ने गिरफ्तार कर लिया है। आरोपित बालाघाट जिले के बिरसा तहसील के ग्राम छपला का है जिसका नाम सरजू है। हादसे में 5 लोग घायल हुए हैं। सभी का अस्पताल में इलाज चल रहा है। आरोपी सरजू का युवती के साथ लंबे समय से प्रेम प्रसंग था, लेकिन युवती का विवाह छत्‍तीसगढ़ के हेमेंद्र मेरावी से तय हो गया। शादी तय होने के बाद युवती ने सरजू को शादी से मना कर दिया था। दरअसल, दुल्हन बनी ललिता का मध्य प्रदेश के रहने वाले युवक संजू मरकाम के साथ लव अफेयर चल रहा था।

 

 

विस्फोट से भरा होम थियेटर शादी पर दूल्हा-दुल्हन को गिफ्ट किया :

दोनों के बीच किसी बात को लेकर विवाद हो गया, इधर परिजनों ने उसकी शादी हेमेंद्र मेरावी से तय कर दी। शादी की बात सुनकर संजू आग बबूला हो गया उसने अपनी प्रेमिका को सबक सिखाने की ठानी। उसने विस्फोट से भरा होम थियेटर शादी पर दूल्हा-दुल्हन को गिफ्ट किया। 31 मार्च को रिसेप्शन के बाद नवविवाहिता ललिता मायके चली गई। शादी में गिफ्ट भी ससुराल ले गए। तीन अप्रैल सुबह नवविवाहित हेमेंद्र व उसके स्वजन गिफ्ट में मिला सामान देखने लगे। इसी दौरान उन्होंने होम थिएटर चालू किया, तभी उसमें जबरदस्त विस्फोट हो गया। धमाके की चपेट में आने से नवविवाहित हेमेंद्र ने मौके पर दम तोड़ दिया जबकि उसके बड़े राज कुमार जिला अस्पताल में मृत्यु हो गई। इस हादसे में मृतक हेमेंद्र के रिश्तेदार भी गंभीर रूप से घायल हो गए। जिनमें 3 वर्षीय मासूम भी शामिल हैं। हादसे जांच में पुलिस ने सिलेंडर ब्लास्ट की आशंका जताई गई थी।

 

विस्फोटक बनाने के लिए अमोनियम नाइट्रेट, पेट्रोल और सुतली का किया इस्तेमाल :

जांच के दौरान पता चला कि नए होम थियेटर में धमाका हुआ था। पुलिस जांच में यह भी स्पष्ट हुआ कि होम थियेटर गिफ्ट में मिला था और उसमें बारूद भरकर भेजा गया। नक्सल प्रभावित गांव होने के चलते पुलिस इस एंगल से भी जांच कर रही थी। इसी बीच पुलिस को दुल्हन के लव अफेयर का पता चला। इस पर परिजनों से उपहार देने वालों की लिस्ट मांगी गई। इसके बाद पूरा मामला साफ हो गया। आरोपी संजू मरकाम पहले ही शादीशुदा है और उसके दो बच्चे भी हैं। पुलिस जानकारी के अनुसार, आरोपी संजू बालाघाट में ही एक खदान में विस्फोट विभाग में सहायक कर्मचारी के रूप में वर्ष 2015 से काम कर रहा था। विस्फोटक बनाने के लिए अमोनियम नाइट्रेट, पेट्रोल और सुतली का इस्तेमाल किया था।

 

ये भी पढ़ें :  16 हजार उपभोक्ताओं को अब नहीं मिलेगा राशन