इंडियन रेलवे की सबसे महंगी ट्रेन, किराया जान उड़ जाएंगे आपके होश

लग्जरी सुविधाओं से ओत-प्रोत है यह वर्ल्ड क्लास ट्रेन

दिल्ली। आप तेजस, शताब्दी और राजधानी ट्रेनों के विषय में तो जानते ही होंगे साथ ही उनके किराये के विषय में भी जानकारी होगी ही पर उनका किराया आप और हम हजारों में देते हैं। पर क्या आपने कभी लाखों रुपए देकर ट्रेन से सफर किया है? नहीं ना, तो ये खबर आपके लिए ही है। दरअसल देश की सबसे महंगी ट्रेन का वीडियो इन दिनों सोशल मीडिया पर खूब वायरल हो रहा है।

यह भी पढ़े : जयपुर की महिला ने भगवान विष्णु से रचाई शादी

वीडियो में ट्रेन के वर्ल्ड क्लास लग्जरी सुविधाओं को दिखाया जा रहा है। अब जाकर पता चला है कि यह वीडियो महाराजा ट्रेन (Maharaja Express Train) के सबसे महंगे कोच का है जिसकी टिकट की कीमत सुनकर आपके होश उड़ जाएंगे। महाराजा ट्रेन.. जैसा इसका नाम है, वैसी ही इस ट्रेन में दी जाने वाली सुविधाएं भी हैं।

महाराजा एक्सप्रेस ट्रेन को इंडियन रेलवे टूरिज्म कॉरपोरेशन की ओर से संचालित किया जाता है। ज्ञात रहे कि यह ट्रेन देश के चार अलग-अलग रूटों पर चलाई जाती है। आप अपनी इच्छानुसार किसी भी रूट का चयन कर सकते हैं। यह सफर 7 दिन का होता है। आप सात दिनों तक इस लग्जरी ट्रेन का मजा ले सकते हैं।

1 टिकट का किराया 20 लाख रुपये

महाराजा ट्रेन की अधिकारिक वेबसाइट के मुताबिक इस ट्रेन के हर कोच में बड़ी-बड़ी खिड़कियां, कॉम्प्लिमेंट्री मीनी बार, एयर कंडिशिनिंग, वाईफाई, लाइव टीवी,  डीवीडी प्लेयर समेत कई लग्जरी सुविधाएं दी गई हैं। महाराजा एक्सप्रेस भारत की विरासत, भारत के खजाने, द इंडियन पैनोरमा और द इंडियन स्प्लेंडर नाम से चार अलग-अलग यात्राओं की पेशकश करती है। इस ट्रेन का किराया 5 लाख रुपये से लेकर 20 लाख रुपये तक है।

आइए जानें कितने तरह के कोच हैं 

महाराजा एक्सप्रेस में चार अलग-अलग प्रकार के कोच हैं, जिनमें डीलक्स केबिन, सुइट, जूनियर सुइट और प्रेसिडेंशियल सुइट शामिल हैं। वहीं इस ट्रेन में दो तरह का पैकेज पेश किया जाता है। पहला 3 रात और 4 दिन का है और दूसरा 6 रात और 7 दिन का सफर है। इसके अलावा एडल्ट और अन्य कैटेगरी पर किराया अलग-अलग है।

वायरल वीडियो की शुरुआत में महाराज एक्सप्रेस के सुइट रूम को दिखाया है। वीडियो में एक सुइट रूम में खाने की जगह, शॉवर लगा बाथरूम, दो मास्टर बेडरूम दिख रहे हैं। इस वीडियो में बताया गया है कि इस सुइट का किराया करीब 20 लाख रुपये है। इंस्टाग्राम पर वीडियो पोस्ट करने के बाद लोगों ने कई कमेंट किए हैं। वहीं वीडियो वायरल होने के बाद से कई लोग इसको ट्रोल कर रहे हैं एक यूजर्स ने लिखा कि इसमें टिकट लेने से अच्छा है कि कोई फ्लैट खरीद लूं। वहीं एक ने लिखा कि इस पैसे को प्रॉपर्टी में लगा सकता हूं। तीसरे यूजर्स ने कहा कि इससे पूरी दुनिया घूमकर आ सकता हूं। वैसे जितने मुंह उतनी बातें …हर इंसान का अपना अलग शौक होता है।

Maharaja express trainrajdhani express