इस बार कोलकाता में नहीं होगा जलजमाव

अगले दो महीने में बनाए जाएंगे कई पंपिंग स्टेशन

कोलकाता:  बारिश के मौसम में हर बार की तरह इस बार कोलकाता में जलजमाव की समस्या से लोगों को नहीं जूझना पड़ेगा। उनको काफी हद तक राहत मिलने वाली है। जलजमाव की स्थिति से निपटने के लिए कोलकाता नगर निगम अभी से ही तैयारियों में जुट गया है।

इस मामले में जानकारी देते हुए एमएमआईसी तारकनाथ सिंह ने बताया कि निगम की ओर से कई और पंपिंग स्टेशन बनाए जाएंगे। उन्होंने बताया कि कोलकाता में फिलहाल वर्तमान में कुल 76 पंपिंग स्टेशन हैं, जिनमें 408 पंप हैं।

उन्होंने बताया कि इन 408 पंप में 395 पंप कार्य कर रहे हैं। 13 पंप अभी खराब पड़े हैं। निगम की ओर से उन 13 पंपों की मरम्मत करने के लिए काम शुरु कर दिए गए हैं। उम्मीद है कि इसी सप्ताह के अंत तक काम पूरे हो जाएंगे।

एमएमआईसी ने बताया कि धापा में 2, मानिकतल्ला में 2, बॉलीगंज में 4, पालम बाजार में 4, कुदघाट में 1 पंप खराब है। उन्होंने बताया कि बाकी के पंपिंग स्टेशनों के बन जाने के बाद से उम्मीद की जा सकती है इस बार कोलकाता में जलजमाव की स्थिति उत्पन्न नहीं हो सकती है।

इसके अलावा उन्होंने बताया कि बीबी-1 खाल की सफाई के लिए राज्य के सिंचाई विभाग की ओर से हरी झंडी मिल गयी है। अब जल्द ही उस खाल की सफाई करा दी जाएगी।

इस खाल की सफाई के बाद इलाकों में मच्छरों की संख्या में भी कमी आ जाएगी, जिसके कारण उस खाल के आस-पास के इलाकों के रहने वाले लोगों को बारिश के मौसम में डेंगू होने का खतरा नहीं रह जाएगा।

rainy seasonskin cleaningwater logging in kolkatawater logging problemकोलकाता में जलजमावखाल की सफाईजलजमाव की समस्याबारिश के मौसम