TMC ने गृहमंत्री से मांगे पांच सवालों के जवाब

अमित शाह का दो दिवसीय बंगाल दौरा आज

कोलकाताः केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह से तृणमूल कांग्रेस (टीएमसी) ने पांच सवालों के जावब मांगे हैं। अमित शाह के बंगाल दौरे से पहले टीएमसी सांसद महुआ मैत्रा और राज्य मंत्री पार्थ भौमिक ने प्रेस कॉन्फ्रेंस की। उन्होंने शाह के अलावा पीएम नरेंद्र मोदी से भी इनमें से 4 सवालों के जवाब मांगे।

प्रत्येक प्रश्न को ‘औचित्य’ करने के लिए अनेक उदाहरण दिए गए हैं। महुआ का पहला सवाल करते हुए पूछा कि मोदी-शाह हमेशा भ्रष्टाचार से लड़ने की बात करते थे, लेकिन भ्रष्टाचार के आरोपी नेताओं को बीजेपी के विभिन्न महत्वपूर्ण पदों से क्यों नहीं हटाया ?

तृणमूल ने इस मामले में सीधे तौर पर बीजेपी के अखिल भारतीय उपाध्यक्ष दिलीप घोष और नेता प्रतिपक्ष शुभेंदु अधिकारी का नाम लिया। दिलीप पर टीएमसी ने आरोप लगाया कि नवंबर 2022 में सीबीआई अधिकारियों ने एएससी भर्ती घोटाले के आरोपी प्रसन्ना राय के आवास से बीजेपी नेता दिलीप घोष का एक दस्तावेज बरामद किया था।

टीएमसी नेता ने पूछा कि दिलीप ने भी माना कि प्रसन्ना की उनसे जान पहचान है। तो केंद्रीय जांच एजेंसी मामले की जांच क्यों नहीं कर रही है ? महुआ ने दावा किया कि शुभेंदु ने उन 55 लोगों के नामों की सिफारिश की थी, जिनके नाम हाल ही में कलकत्ता हाईकोर्ट ने स्कूलों में ग्रुप-सी के पदों पर नियुक्ति में भ्रष्टाचार के आरोप में रद्द कर दिए थे।

शाह से टीएमसी का दूसरा सवाल ‘राज्य के बकाया’ के बारे में था। यह कहा गया है कि केंद्रीय फंड उनका (मोदी-शाह) व्यक्तिगत धन नहीं है। केंद्रीय फंड राज्यों से एकत्र किए गए विभिन्न करों से आता है। वे हमें जो धन आवंटित करते हैं वह उस कर का एक हिस्सा है लेकिन केंद्र बंगाल के आम लोगों का बकाया पैसा रोककर उन्हें क्यों प्रताड़ित कर रहा है ?

तीसरे प्रश्न में बंगाल की विभिन्न विकास परियोजनाओं में केन्द्रीय निगरानी की अतिशयोक्ति पर प्रश्न उठाए गए हैं। कहा गया कि पिछले दो साल में 151 केंद्रीय टीमें बंगाल भेजी गई हैं।

इनमें से 71 दल 100 दिवसीय कार्य योजना और प्रधानमंत्री आवास योजना (पीएमवाईए) की समीक्षा करने आए थे। हम केवल बंगाल में ही इतनी निगरानी क्यों रखते हैं ? क्या बीजेपी शासित किसी भी राज्य में कोई अनियमितता है ?

प्रेस कॉन्फ्रेंस में बीजेपी की बंगाल के प्रति कृतघ्नता का कारण भी पूछा। महुआ ने शाह से जवाब मांगा कि साल 2019 के लोकसभा चुनाव में बीजेपी के 18 और 2021-1 के विधानसभा चुनाव में 70 सीटें जीतने के बाद भी बंगाल के लोगों को वंचित क्यों किया जा रहा है।

चौथा सवाल, हाल ही में मारे गए कोयला कारोबारी राजू झाई से बीजेपी के रिश्ते के बारे में पूछा गया। महुआ ने सीधे तौर पर केंद्रीय गृह मंत्री शाह से पांचवां सवाल किया और पूछा, आप गुजरात में बिलकिस बानो गैंगरेप मामले में दोषियों की रिहाई या हावड़ा हिंसा में शामिल सुमित सौएर (बिहार से गिरफ्तार) के बारे में कुछ क्यों नहीं कहते हैं ?

Amit Shah's Bengal tourMinister of State Partha Bhowmikpm narendra modiUnion Home Minister Amit Shahअमित शाह के बंगाल दौरेकेंद्रीय गृह मंत्री अमित शाहपीएम नरेंद्र मोदीराज्य मंत्री पार्थ भौमिक