टोकन हुआ पुराना, QR Code स्कैन कर होगी मेट्रों यात्रा

दिल्ली : दिल्ली एनसीआर में रहने वालों के लिये एक अच्छी खबर है। 8 मई को मेट्रो के टिकट सिस्टम में बड़ा बदलाव किया गया है। बता दें कि दिल्ली मेट्रो में टोकन का दौर खत्म होने जा रहा है। QR Code वाला पेपर टिकट जल्द ही शुरू होने वाला है। हालांकि नई लगी मशीनें QR Code को स्कैन करने में देर कर रही हैं जिससे स्टेशनों पर भीड़ जमा हो रही है। इसलिए सिस्टम को अपग्रेड होने तक टोकन को मान्य किया गया है।

मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, दिल्ली मेट्रो रेल कॉर्पोरेशन ने सभी स्टेशनों पर ऑटोमैटिक फेयर कलेक्शन मशीनों को लगाया है। साथ ही QR आधारित पेपर टिकटों को सपोर्ट करने के लिए अपग्रेड भी कर दिया है। बताया जा रहा है कि इस माह के आखिर तक QR कोड वाला पेपर टिकट पूर्ण रूप से लागू कर दिया जायेगा। बता दें इससे जहां एक और समय की बचत होगी, वहीं स्टेशन की भीड़ भी काफी कम हो जाएगी।

इसे भी पढ़ें : Delhi Metro : मेट्रों में आपत्तिजनक हरकतों को रोकने के लिये DMRC का मास्टर प्लैन

जानकारी के अनुसार इस माह के अंत तक ज्यादातर स्टेशनों पर टिकट वेंडिंग मशीन का अपग्रेडेशन किया जा रहा है। बताया जा है कि जून माह के अंत तक AFC गेटों को QR कोड फ्रेंडली बनाने के लिए काम भी जल्द ही खत्म हो जाएगा जिसके बाद किसी भी प्रकार की समस्या यात्रियों को नहीं आएगी। साथ ही सभी गेटों को इको फ्रेंडली बनाने का काम भी किया जा रहा है। जैसे ही QR कोड टिकट चलन में आ जाएंगे। सिर्फ एक या दो माह के अंदर ही टोकन सिस्टम को पूरी तरह खत्म कर दिया जाएगा।

delhidelhi metropaper ticketqr scan