आदिवासी संगठनों ने किया हावड़ा ब्रिज को जाम

थम-सा गया शहर

कोलकाता: राजधानी को उपनगरों से जोड़ने वाले हावड़ा ब्रिज को शुक्रवार सुबह-सुबह आदिवासी संगठनों ने पंगु बना दिया। दलित और महादलित समुदाय में आदिवासी समुदायों को शामिल करने की मांग पर यूनाइटेड फोरम ऑफ ऑल आदिवासी ऑर्गेनाइजेशंस के बैनर तले हजारों लोग हावड़ा ब्रिज पर जुट गए।

आदिवासी संगठनों के जुलूस के कारण सुबह हावड़ा ब्रिज पर यातायात ठप हो गया। दोपहर तक जाम की समस्या बनी रही। ट्रैफिक में फंसे हुए वाहनों ने पूरे मध्य कोलकाता को लगभग अवरुद्ध कर दिया। जैसे ही आदिवासियों का लंबा जुलूस धर्मतल्ला की ओर बढ़ा, मध्य कोलकाता के गणेशचंद्र एवेन्यू, चांदनी चौक इलाके में यातायात ठप हो गया।

अपनी मांगों को लेकर इन संगठनों की ओर से निकाली गई रैली से कामकाजी लोगों को खासी परेशानी हुई। सुबह 9:00 बजे के करीब सैकड़ों की संख्या में आदिवासी समुदाय के लोग हावड़ा ब्रिज पर जुटने लगे और जुलूस की शक्ल में ब्रैबर्न रोड से होते हुए धर्मतल्ला की ओर बढ़ने लगे। इसकी वजह से हावड़ा ब्रिज के दोनों ओर गाड़ियों को रोक देना पड़ा। ब्रिज के दोनों तरफ सैकड़ों बसें और प्राइवेट गाड़ियों की कतारें लग गईं।

व्यस्त समय में गाड़ी के पहिए जाम होने से यात्रियों को बस में ही बैठे रहना पड़ा। एक के बाद एक कारें खड़ी होने से कोई भी वैकल्पिक साधन से गंतव्य तक नहीं पहुंच पा रहा था। जो यात्री हावड़ा से नौका या लॉन्च पर सवार होकर बाबूघाट तक पहुंचे, उन्हें कठिनाइयों का सामना करना पड़ा। अत्यधिक भीड़ के कारण लॉन्च सेवा को कुछ समय के लिए रोकना पड़ा। लॉन्च द्वारा मध्य कोलकाता पहुंचने के बाद, यात्रियों को कठिनाइयों का सामना करना पड़ा। जैसे-जैसे दिन चढ़ता गया, मेट्रो में भी भीड़ बढ़ने लगी। भीड़ अधिक होने के कारण कई लोग एक के बाद एक मेट्रो छोड़ते गए।

सुबह करीब 11 बजे कोलकाता ट्रैफिक पुलिस के एक्स (पूर्व में ट्विटर) हैंडल पर एक पोस्ट में बताया गया कि धर्मतल्ला क्रॉसिंग, गणेशचंद्र एवेन्यू, लेनिन सारणी, जवाहरलाल नेहरू रोड, रेड रोड, बीबी गांगुली स्ट्रीट, मेयो रोड, डोरिना क्रॉसिंग, रानी रासमणि, सीआर एवेन्यू, एसएन बनर्जी रोड, हावड़ा ब्रिज, महात्मा गांधी रोड, स्ट्रैंड रोड, पार्क स्ट्रीट अवरुद्ध हो गया।

विरोध करने वाले संगठनों का कहना है कि उनकी रैली धर्मतल्ला तक जाएगी और जब तक सारे लोग नहीं पहुंच जाते तब तक रैली चलेगी। उधर, सियालदह से भी सैकड़ों लोग धर्मतल्ला की ओर बढ़े। इसकी वजह से कोलकाता में भी ट्रैफिक जाम की स्थिति बनी रही।

howrahtribal communitytribes protest