उत्तर प्रदेश की एक सीट पर चुनाव लड़ सकती है तृणमूल कांग्रेस

कोलकाता, सूत्रकारः पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी की पार्टी देश के सबसे बड़े राज्य और लोकसभा चुनावों की दृष्टि से महत्वपूर्ण उत्तर प्रदेश की एक सीट पर चुनाव लड़ने जा रही है। समाजवादी पार्टी के सूत्रों के मुताबिक, समाजवादी पार्टी-कांग्रेस गठबंधन के साझेदार के तौर पर राजेशपति त्रिपाठी या उनके बेटे ललितेश मिर्जापुर जिले की चंदौली लोकसभा सीट से तृणमूल के उम्मीदवार हो सकते हैं।

25 अक्टूबर 2021 को सिलीगुड़ी आकर उत्तर प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री कमलापति त्रिपाठी के पोते राजेशपति और उनके बेटे ललितेशपति कांग्रेस छोड़कर तृणमूल में शामिल हो गए। उत्तर प्रदेश की राजनीति में त्रिपाठी परिवार एक जाना-पहचाना नाम है। तृणमूल उस परिचित का उपयोग लोकसभा चुनाव में अपने उम्मीदवारों को मैदान में उतारने के लिए करना चाहती है। 2012 में ललितेश मिर्जापुर जिले के मरिहान निर्वाचन क्षेत्र से विधायक बने। राजेश उत्तर प्रदेश विधान सभा में कांग्रेस के सदस्य थे।

गौरतलब है कि समाजवादी पार्टी के उपाध्यक्ष किरणमय नंदा ने पिछले दिसंबर में कहा था कि ममता बनर्जी उत्तर प्रदेश में एक सीट से चुनाव लड़ना चाहती हैं। अखिलेश ने एक सीट तृणमूल को देने का फैसला किया है। उत्तर प्रदेश की 80 सीटों में से 17 सीटों पर सपा पहले ही कांग्रेस के साथ गठबंधन कर चुकी है। अब इंडिया गठबंधन को मजबूत करने के लिए सपा यूपी की एक सीट टीएमसी को भी दे सकती है। सपा और भी कई छोटे-मोटे दलों से चुनावी गठबंधन के लिए बातचीत कर रही है।

 

bjploksabha electionTMCup election