आज तृणमूल की जनगर्जन रैली

ममता बनर्जी और अभिषेक बनर्जी मुख्य वक्ता

कोलकाता, सूत्रकार : लोकसभा चुनाव की घोषणा से पहले पश्चिम बंगाल की सत्तारूढ़ पार्टी तृणमूल कांग्रेस (टीएमसी) अपनी ताकत दिखाने जा रही है। 10 मार्च यानी रविवार को तृणमूल कोलकाता के ब्रिगेड परेड ग्राउंड में सभा करने वाली है। इसका नाम ‘जनगर्जन सभा’ रखा गया है।

इस सभा में मुख्य वक्ता के तौर पर खुद मुख्यमंत्री ममता बनर्जी उपस्थित रहेंगी। प्रमुख वक्ताओं की सूची में सांसद व पार्टी के राष्ट्रीय महासचिव अभिषेक बनर्जी के भी मौजूद रहने की बात है।

तृणमूल के अखिल भारतीय महासचिव सह डायमंड हार्बर के सांसद अभिषेक बनर्जी शनिवार दोपहर में ब्रिगेड पहुंचे। वहां उन्होंने तैयारियों के अंतिम चरण की जांच की। हाथ में नक्शा लेकर उन्होंने मंच की सारी दिशाओं के साथ ही सभास्थल की बारीकियों को अपने तरीके से समझा। अभिषेक ने पिछले गुरुवार को एक बार ब्रिगेड का दौरा किया था। लेकिन तब केवल ढांचा तैयार किया गया था।

अभिषेक जब ब्रिगेड मंच पर पहुंचे थे तो देखा गया कि उनके आसपास छात्र और युवा नेताओं की भीड़ लगी हुई थी। साथ ही अभिषेक के साथ कोलकाता के पार्षद वैश्वानर चटर्जी, अभिषेक के चाचा और मुख्यमंत्री ममता बनर्जी के भाई स्वपन बनर्जी (बबून) और मंत्री अरूप विश्वास के भाई स्वरूप विश्वास भी थे। आरामबाग से सांसद अपरूपा पोद्दार भी मंच पर नजर आईं। अभिषेक खुद उस रैंप पर चलते नजर आए। उसके बाद, उन्होंने माइक्रोफोन लिया और ध्वनि का परीक्षण किया। उन्होंने मैदान में जुटे प्रशंसकों से कहा-विजय बांग्ला, आप सभी से कल मुलाकात होगी।

सभा के लिए कोलकाता आने वाले तृणमूल समर्थकों के ठहरने के लिए महानगर के निकटवर्ती इलाकों में भी शिविर लगाये गये है। ईको पार्क में ऐसा शिविर बनाया गया है, जबकि दक्षिण कोलकाता के गीतांजलि स्टेडियम में भी पार्टी समर्थकों को ठहराया गया। यहां उनके खाने-पीने की भी व्यवस्था की गयी।

गीतांजली स्टेडियम में पार्टी कार्यकर्ताओं की देख-रेख का जिम्मा मंत्री व तृणमूल नेता अरूप विश्वास व अन्य कुछ वरिष्ठ नेताओं के कंधे पर है, जबकि ईको पार्क में व्यवस्था संभालने की कमान दमकल विभाग के मंत्री व पार्टी नेता सुजीत बोस के हाथों में है।

सांसद बनर्जी ने पार्टी कार्यकर्ताओं के ठहरने व उनके खाने-पीने की व्यवस्था का जायजा भी लिया। इधर, ब्रिगेड परेड ग्राउंड के पास सुरक्षा की पुख्ता व्यवस्था की गयी है। यहां सुरक्षा के लिए त्रिस्तरीय व्यवस्था की गयी है। कोलकाता पुलिस के उपायुक्त पद के अधिकारी सुरक्षा व्यवस्था की कमान संभाले हुए है। सभास्थल पर पहुंचने के लिए पार्टी कार्यकर्ताओं के लिए करीब छह ब्लॉक बनाये गये हैं। मुख्य मंच के बीच में करीब 330 फुट रैंप बनाया गया है, ताकि तृणमूल नेता आसानी से कार्यकर्ताओं के पास भी पहुंच सकते हैं।

हो सकती है तृणमूल उम्मीदवारों की घोषणा

तृणमूल कांग्रेस वर्ष 2024 के लोकसभा चुनाव के प्रचार की शुरुआत जनगर्जन सभा से करने जा रही है। लेकिन विशेष सूत्रों के अनुसार इस सभा से तृणमूल कांग्रेस अपने उम्मीदवारों के नाम घोषित कर सकती है।

हुगली जिले के तीन लोकसभा सीटों पर श्रीरामपुर के अलावा अन्य दो सीटों आरामबाग और हुगली में तृणमूल कांग्रेस अपने उम्मीदवार बदल सकती है। सूत्रों के अनुसार, श्रीरामपुर से इस बार यहां के मौजूदा सांसद कल्याण बनर्जी को तृणमूल अपना उम्मीदवार बना सकती है।

हुगली लोकसभा सीट से इस बार अभिनेत्री मिमी चक्रवर्ती या रचना बनर्जी को तृणमूल अपना उम्मीदवार बना सकती है। सूत्रों की मानें तो बैरकपुर के सांसद अर्जुन सिंह को तृणमूल ने हुगली लोकसभा सीट से लोकसभा चुनाव लड़ने का प्रस्ताव दिया था जिसे उन्होंने खारिज कर दिया।

आरामबाग लोकसभा सीट से इस बार अपरूपा पोद्दार को निराशा हाथ लग सकती है। उनके स्थान पर धनियाखाली की विधायक असीमा पात्र को तृणमूल कांग्रेस अपना उम्मीदवार बना सकती है।

#Chief Minister Mamata Banerjee#मुख्यमंत्री ममता बनर्जीArambag Lok Sabha seatGitanjali StadiumLok Sabha election announcementआरामबाग लोकसभा सीटगीतांजली स्टेडियमलोकसभा चुनाव की घोषणा