10 मार्च से तृणमूल का लोकसभा चुनाव का शंखनाद

कोलकाता के ब्रिगेड में अभिषेक बनर्जी ने बुलायी पार्टी की रैली 

कोलकाता, सूत्रकार : लोकसभा चुनाव 2024 की घोषणा मार्च के पहले सप्ताह के आसपास हो सकती है। इस महासमर को लेकर सभी राजनीतिक पार्टियां अपनी-अपनी तैयारियों में लगी हैं। बंगाल में जहां भाजपा अभी तक संदेशखाली नामक ब्रह्मास्त्र से रण जीतना चाह रही है, वहीं तृणमूल कांग्रेस केंद्रीय उपेक्षा को अपना हथियार बना रही है।

पांच साल बाद एक बार फिर तृणमूल कांग्रेस ने कोलकाता के ब्रिगेड मैदान में रैली बुलाई है। 2011 में राज्य की सत्ता पर काबिज होने के बाद तृणमूल ने 21 जुलाई को ब्रिगेड में रैली की थी। उसके बाद, 2019 के लोकसभा चुनाव से पहले एक ब्रिगेड रैली की थी। उस मंच पर देश भर के दिग्गज नेता तृणमूल सुप्रीमो ममता बनर्जी के साथ मंच पर आए थे। लेकिन इस बार गठबंधन के लिए नहीं, बल्कि लोकसभा चुनाव से पहले 10 मार्च को तृणमूल रैली करना चाहती है। रविवार को पार्टी की ओर से इसका पोस्टर भी जारी कर दिया गया। इसमें तृणमूल सुप्रीमो ममता बनर्जी और पार्टी के अखिल भारतीय महासचिव अभिषेक बनर्जी की तस्वीरें हैं।

हाल में टीएमसी की ब्रिगेड में कोई रैली नहीं हुई। पिछले दिसंबर में कई हिंदूवादी संगठनों ने मिलकर व्यापक स्तर पर गीता पाठ का आयोजन किया था। इसके बाद सीपीएम के युवा संगठन डीवाईएफआई ने ब्रिगेड रैली की थी। उन दोनों आयोजनों में जुटी भीड़ की राजनीतिक हलकों में काफी चर्चा थी। इसकी तुलना 21 जुलाई को धर्मतल्ला में हुई तृणमूल की शहीद दिवस सभा से की गयी।

गौरतलब है कि तृणमूल कांग्रेस कई दिनों से केंद्र पर उसके हक को मारने का आरोप लगा रही है। केंद्र सरकार द्वारा राज्य को विभिन्न योजनाओं की राशि का आवंटन रोकने के आरोप में तृणमूल नेतृत्व ने कोलकाता से लेकर दिल्ली तक हल्ला बोला था। जगह-जगह रैलियां की थीं, विरोध प्रदर्शन किये गए। अब इसी कड़ी में तृणमूल कांग्रेस ब्रिगेड में रैली करने जा रही है। अब देखना है कि सत्ताधारी तृणमूल कांग्रेस के सेकेंड इन कमान अभिषेक बनर्जी के नेतृत्व में होने वाली यह रैली भीड़ के लिहाज से कितनी सफल होती है।

lok sabha election 2024Sound of Lok Sabha electionsलोकसभा चुनाव 2024लोकसभा चुनाव का शंखनाद