बिहार में आसमान से गिरी मुसीबत, 24 घंटों में 25 लोगों की मौत, 15 झुलसे

 

पिछले महीने भीषण गर्मी के कारण यूपी और बिहार से लोग त्रस्त थे। हर किसी को इंतजार था तो बस मानसून का। गर्मी की जोरदार मार से 100 से अधिक लोगों ने जान गवांई थी। वहीं अब बारिश के कारण आकाशीय बिजली से पिछले 24 घटों में बिहार में अब तक 25 से ज्यादा लोगों की मौत हो गई है। बताया जा रहा है कि इसमें 15 लोग झुलस गये हैं।

बिहार  में हो रही बारिश से जहां किसानों के बीच खुशी है वहीं आसमान से बरस रही आफत से कई परिवारों में मातम का माहौल है। बिहार के अलग-अलग जिलों में मंगलवार को आकाशीय बिजली की चपेट में आने से 25 से अधिक लोगों की मौत हो गई है। बताया जा रहा है कि रोहतास में 6, भागलपुर में 4, जहानाबाद , बक्सर और जमुई में तीन- तीन, बांका में दो, जबकि गया, औरंगाबाद, शिवहर, खगड़िया, कटिहार और भभुआ में एक-एक लोग की मौत हो गई है, इनमें चार महिलाएं और दो बच्चियां शामिल है। बता दें कि मरने वालों में ज्यादातर लोग खेत में काम करने वाले किसान- मजदूर और मवेशी चराने गए लोग हैं।

गौरतलब है कि आसमान से बरसी आफत का सबसे ज्यादा असर बिहार के रोहतास जिले में हुआ है। यहां मंगलवार को मूसलाधार बारिश और वज्रपात से जिले के अलग-अलग इलाकों में दो महिला समेत 6 लोगों की मौत हो गई है।

इसे लकर बिहार के सीएम नीतीश कुमार ने आकाशीय बिजली की चपेट में आकर लोगों की हुई मौत पर गहरा दुख प्रकट किया है। सीएम नीतीश कुमार ने कहा है कि आपदा की इस घड़ी में वे प्रभावित परिवारों के साथ हैं। सीएम ने पीड़ित परिवार को चार-चार लाख रुपये की सहायता राशि देने का ऐलान किया है। इसके साथ ही उन्होंने लोगों से अपील की है कि खराब मौसम और वज्रपात को लेकर आपदा प्रबंधन विभाग के समय-समय पर जारी किए सुझावों का पालन करें।

 

 

 

 

bihar newsthunder lightning