कलकत्ता हाईकोर्ट के मुख्य न्यायाधीश बने टीएस शिवगणनम

राज्यपाल सी वी आनंद बोस ने दिलाई शपथ, सीएम ममता बनर्जी ने दी बधाई

कोलकाता : कलकत्ता हाईकोर्ट में टीएस शिवगणनाम ने मुख्य न्यायधीश के रूप में शपथ ली। वह अभी तक कार्यवाहक मुख्य न्यायाधीश के रूप में हाईकोर्ट में काम कर रहे थे।

राज्यपाल सीवी आनंद बोस ने गुरुवार को कार्यवाहक मुख्य न्यायाधीश टीएस शिवगणनम को हाईकोर्ट के मुख्य न्यायाधीश के रूप में शपथ दिलाई।

हाईकोर्ट के मुख्य न्यायाधीश के न्यायालय कक्ष संख्या 1 में शपथ ग्रहाण समारोह आयोजित किया गया। इस समारोह में सीएम ममता बनर्जी उपस्थित थीं।

समारोह में नेता प्रतिपक्ष शुभेंदु अधिकारी, विधानसभा के अध्यक्ष बिमान बनर्जी और राज्य के वरिष्ठ मंत्री भी उपस्थित रहे थे। समारोह में हाईकोर्ट के अन्य न्यायाधीशों, मुख्य न्यायाधीश के परिवार के सदस्यों और मद्रास हाईकोर्ट बार एसोसिएशन के सदस्यों ने भी भाग लिया।

शपथ ग्रहाण समारोह के बाद सभा को संबोधित करते हुए मुख्य न्यायाधीश टीएस शिवगणनाम ने कहा कि वह बंगाल के लोगों के अधिकारों की सुरक्षा सुनिश्चित करने और लोकतंत्र और कानून के शासन को बनाये रखने में कोई कसर नहीं छोड़ेंगे।

बता दें, 2 मई को केंद्र सरकार ने कलकत्ता हाईकोर्ट के नये मुख्य न्यायाधीश के रूप में न्यायाधीश टीएस शिवगणनम की नियुक्ति को मंजूरी दी थी। न्यायाधीश शिवणनम के नाम की अधिसूचना भी जारी कर दी गई थी। हालांकि वह अभी तक हाइकोर्ट में कार्यवाहक मुख्य न्यायाधीश के रूप में काम कर रहे थे, लेकिन गुरुवार को उन्होंने मुख्य न्यायाधीश के रूप में शपथ ले ली है।

उल्लेखनीय है कि कलकत्ता हाईकोर्ट के मुख्य न्यायाधीश बने टीएस शिवगणनाम मद्रास हाईकोर्ट के पूर्व न्यायाधीश भी रह चुके हैं। न्यायाधीश शिवगणनम को 31 मार्च 2009 को मद्रास हाईकोर्ट का अतिरिक्त न्यायाधीश नियुक्त किया गया था।

बाद में उन्हें 29 मार्च 2011 को स्थायी न्यायाधीश नियुक्त किया गया था। वहीं, अब उन्होंने कलकत्ता हाईकोर्ट में मुख्य न्यायाधीश का पद संभाला है।

LETEST NESW OF WEST BENGALletest news kolkataletest news of calcutta high court