लेकटाउन और विधाननगर इलाके में एक दिन में दो FAKE कॉल सेंटर का भंडाफोड़

12 महिलाओं सहित 22 गिरफ्तार

कोलकाताः विधाननगर साइबर थाने की पुलिस ने लेकटाउन और विधाननगर इलाके में एक दिन में दो फर्जी कॉल सेंटर का भंडाफोड़ किया है। इस मामले में पुलिस ने 12 महिलाओं सहित 22 लोगों को गिरफ्तार किया है।

पहला मामला विधाननगर जबकि दूसराभंडाफोड़ लेकटाउन इलाके में हुआ है। पुलिस ने गिरफ्तार आरोपियों के पास से दो कंप्यूटर, 23 स्मार्टफोन, एक आईपैड, 24 कीपैड फोन, 14 डेबिट कार्ड और चार अटेंडेंट रजिस्ट्रार किताबें बरामद की हैं। ये भी फर्जी रूप से कॉल सेंटर चलाकर लोगों के साथ फ्रॉड करते थे।

बता दें कि हाल के दिनों में कोलकाता और सॉल्टलेक इलाके में कई फर्जी कॉल सेंटर का लगातार भंडाफोड़ हो रहा है। ये लोग केवल भारत ही नहीं, बल्कि विदेशों में भी साइबर क्राइम का अंजाम दे रहे हैं।

पुलिस ने बताया कि साल्टलेक के बीपी ब्लॉक में मोबाइल टावर और लोन के नाम पर फर्जी कॉल सेंटर चलाने के आरोप में साइबर विंग की पुलिस ने 10 महिलाओं समेत 16 लोगों को गिरफ्तार किया है। इनके पास से 55 लाख 64 हजार 500 रुपये नकद बरामद किए गये। इनके पास से दो कंप्यूटर, 23 स्मार्टफोन, एक आईपैड, 24 कीपैड फोन, 14 डेबिट कार्ड और चार अटेंडेंट रजिस्ट्रार किताबें बरामद की गईं।

बीपी ब्लॉक मार्टिन बर्न बिजनेस पार्क की छठी मंजिल पर लंबे समय से वीएचएम बिजनेस सर्विसेज प्राइवेट लिमिटेड नाम का कॉल सेंटर चल रहा था। आरोपियों से पूछताछ करने पर पता चला कि मुख्य रूप से असम और अन्य राज्यों के निवासियों को एक निजी कंपनी, मोबाइल टावर और फ्यूचर केयर से कर्ज दिलाने के नाम पर आर्थिक रूप से ठगा जा रहा था।

पुलिस के अनुसार फर्जी कॉल सेंटर के संबंध में स्रोत की जानकारी के आधार पर लेकटाउन पुलिस स्टेशन के पुलिस कर्मियों ने 17/के/5, दक्षिणदाड़ी रोड इलाके के तीसरी मंजिल पर छापा मारा और वहां से 6 लोगों को गिरफ्तार किया, जिनमें दो महिलाएं शामिल हैं।

इन पर फर्जी कॉल सेंटर चलाने का आरोप है। प्रारंभिक छानबीन के बाद पचा चला है कि वे लोगों को कम ब्याज पर कर्ज दिलाने के नाम पर बुलाते थे और उनके नाम पर बीमा पॉलिसी बनाकर उनसे मोटी रकम वसूलते थे।

cyber wing policefake call centerKolkata and Salt LakePolice of Bidhannagar Cyber ​​Stationकोलकाता और सॉल्टलेकपहला मामला विधाननगरफर्जी कॉल सेंटरविधाननगर साइबर थाने की पुलिससाइबर विंग की पुलिस