कोलकाता समेत आस-पास के जिलों में तेज आंधी के साथ हुई बारिश, 2 की मौत

 राज्य में ऑरेंज अलर्ट जारी, अभिषेक की कई सभाएं रद्द

कोलकाता : कोलकाता समेत आस-पास के जिलों में मंगलवार को तेज आंधी के साथ झमाझम बारिश हुई। कई इलाकों में पेड़ गिर गए। इस दौरान बिजली गिरने से 2 लोगों की मौत हो गयी।

शाम को कोलकाता, साउथ और नार्थ 24 परगना, हुगली, वर्दवान में तेज आंधी के साथ जोरदार बारिश हुई। मालदह में बिजली गिरने से दो लोगों की मौत हो गयी। उधर अलीपुर मौसम विभाग की ओर से बताया गया है कि बंगाल के लोगों को अब असहनीय गर्मी से राहत मिलने वाली है। जिले में बारिश शुरू हो गई है। पश्चिमी जिलों में अधिक वर्षा होगी। पुरुलिया, पश्चिम बर्दवान जैसे जिले पहले ही से बारिश हो रही है। कोलकाता में भी बारिश हुई।

मौसम विभाग के मुताबिक, राज्य में पश्चिमी तूफान आने की संभावना जतायी जा रही है। मौसम विभाग के अधिकारियों ने पूरे राज्य में चार दिनों के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी कर दिया है। 60 से 70 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से हवा चल सकती है।

पूरे प्रदेश में शनिवार तक तेज आंधी के साथ जोरदार बारिश हो सकती है। नतीजतन, औसत तापमान में 2 से 4 डिग्री सेल्सियस की गिरावट आने की उम्मीद है। फिलहाल लू से राहत मिलेगी। वर्षा के साथ ओले भी पड़ सकते हैं। ऐसे में खेती के नुकसान की भी आशंका जताई जा रही है। इस बीच बर्दवान में मंगलवार दोपहर से तेज बारिश शुरू हो गई है। जिले में जगह-जगह झमाझम बारिश का दौर जारी है। दुर्गापुर में भी झमाझम बारिश हुई। जोरदार बारिश के कारण तापमान में मामूली गिरावट दर्ज की गयी है।

मई के महीने में अभी तक पारा 43 से 44 डिग्री के आस-पास बना रहा। उधर तेज बारिश के कारण बिजली आपूर्ति प्रभावित हुई है। मौसम विभाग की चेतावनी आने के बाद जिलों में होने वाले अभिषेक की सभाओं को रद्द करने का फैसला लिया गया है। इस मुद्दे को लेकर मंगलवार को तृणमूल की ओर से एक बैठक की गयी थी। उसी बैठक में यह निर्णय लिया गया।

गौरतलब है कि आगामी पंचायत चुनाव को लेकर तृणमूल की ओर से जनज्वार यात्रा निकाली जा रही है। इसका नेतृत्व सीएम ममता बनर्जी के भतीजे और सांसद अभिषेक बनर्जी कर रहे हैं।

क्या है ऑरेंज अलर्ट

इसका मतलब है कि खतरे ने दस्‍तक दे दी है। अब आपको लापरवाही नहीं करनी चाहिए। इसके बाद कभी भी मौसम की खतरनाक स्थिति आपके सामने आ सकती है। ऐसे में आप खुद को उस स्थिति से निपटने के लिए तैयार कर लें।

Alipore Meteorological DepartmentStrong thunderstorm in Burdwanअलीपुर मौसम विभागमालदह में बिजली गिरने से दो लोगों की मौतवर्दवान में तेज आंधी