उपराष्ट्रपति धनखड़, लोकसभा अध्यक्ष बिरला ने भगवान बिरसा मुंडा को श्रद्धांजलि अर्पित की

निर्भिक नेता बिरसा मुंडा ने जनजातीय आंदोलन का नेतृत्व किया था

नई दिल्लीः उपराष्ट्रपति जगदीप धनखड़ तथा लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला (Lok Sabha Speaker Om Birla) ने आदिवासी जननेता भगवान बिरसा मुंडा की जयंती (birth anniversary of lord birsa munda) पर मंगलवार को संसद भवन परिसर में श्रद्धांजलि अर्पित की और कहा कि मातृभूमि के लिये प्रेम और उनका साहस सभी भारतीयों को प्रेरित करता रहेगा।

उपराष्ट्रपति सचिवालय ने धनखड़ के हवाले से ट्वीट में कहा कि जनजातीय स्वतंत्रता सेनानी बिरसा मुंड की जयंती पर उपराष्ट्रपति और राज्यसभा के सभापति ने आज संसद भवन में उन्हें श्रद्धांजलि अर्पित की।

उन्होंने कहा कि निर्भिक नेता बिरसा मुंडा ने जनजातीय आंदोलन का नेतृत्व किया और स्वतंत्रता संग्राम में अमूल्य योगदान दिया। मातृभूमि के लिये प्रेम और उनका साहस सभी भारतीयों को प्रेरित करता रहेगा।

इस अवसर पर लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला ने कहा कि ब्रिटिश हुकूमत के खिलाफ जागृति लाने में भगवान बिरसा मुंडा की अहम भूमिका रही है और उन्होंने आदिवासियों के अधिकारों एवं स्वाभिमान की रक्षा के लिए संघर्ष किया।

इसे भी पढ़ेंः राष्ट्रपति पर टिप्पणी: शुभेंदु पहुंचे राजभवन, कहा-मंत्री को हटाएं

उन्होंने कहा कि मातृभूमि की अस्मिता और स्वतंत्रता के लिए सर्वस्व न्योछावर करने वाले भगवान बिरसा मुंडा के विचार हमेशा हमारे प्रेरणास्रोत बने रहेंगे।

बिरला ने भगवान बिरसा मुंडा की पुण्य स्मृति में मनाए जाने वाले जनजातीय गौरव दिवस पर सभी को बधाई देते हुए कहा कि यह गौरवशाली दिन हमें आदिवासी समाज को प्रोत्साहित करने की प्रेरणा देता है।

उन्होंने कहा कि आज के दिन हम आदिवासी संस्कृति और परम्पराओं को सहेजने का संकल्प दोहराएं और जल-जंगल-जमीन के संरक्षण-संवर्धन के लिए स्वयं को समर्पित करें। इस कार्यक्रम में केंद्रीय मंत्री प्रह्लाद जोशी और वीरेंद्र कुमार के अलावा लोकसभा और राज्यसभा के कई सांसद भी उपस्थित रहे।

Lok Sabha Speaker Om BirlaLord Birsa MundaParliament House ComplexVice President Jagdeep Dhankharआदिवासी जननेता भगवान बिरसा मुंडाउपराष्ट्रपति जगदीप धनखड़भगवान बिरसा मुंडाभगवान बिरसा मुंडा की जयंतीलोकसभा अध्यक्ष ओम बिरलासंसद भवन परिसर