Manipur में एक बार फ़िर भड़क उठी हिंसा, 16 लोग ज़ख्मी

इंफाल: मणिपुर में एक बार फिर हिंसा की खबर सामने आ रही है। उक्त घटना पूर्व इंफाल के कांगपोकपी जिले के फायेंग इलाके की है। बताया जा रहा है कि शुक्रवार को हुई इस गोलीबारी में 16 लोग घायल हो गए हैं। जानकारी के अनुसार गोलीबारी शनिवार सुबह 9.30 बजे शुरू हुई और देर शाम तक चली। वहीं पुलिस ने बताया कि घायलों में से एक की हालत गंभीर है। गौरतलब है कि घटना केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह के मणिपुर दौरे से लौटने के एक दिन बाद हुई।

बताया जा रहा है कि हमलावर कुकी समुदाय के उग्रवादी हैं। फायेंग के एक स्थानीय निवासी अंगोम रबीकांता ने बताया कि हथियारों और बमों से लैस तीन उग्रवादियों ने सुबह करीब साढ़े नौ बजे ग्रामीणों पर गोलियां चलाने से पहले उनके फार्महाउस में आग लगाई थी। रबीकांत ने कहा कि तीनों उग्रवादी, पहाड़ियों के नीचे आए और उनके फार्महाउस में आग लगा दी।

उल्लेखनीय है कि घटना की जानकारी मिलते ही आसपास के सैंकड़ों लोग अपने हथियार लेकर ग्रामीणों की मदद के लिए पहुंच गए। इसके बाद इलाके में पूरे दिन दोनों पक्षों के बीच गोलीबारी होती रही। बता दें कि फायेंग इंफाल के आसपास के इलाकों के उन कई गांवों में से एक है जहां 3 मई को पहली बार हिंसा शुरू हुआ था। यहां आखिरी हमला 28 मई को हुई थी जिसमें एक ग्रामीण की मौत हो गई थी।

जानकारी के अनुसार 3 मई को भड़की हिंसा में अब तक 98 लोगों की मौत हो चुकी है। इस दौरान स्टेट फोर्स और पुलिस के 4 हजार हथियार लूटे गए थे। इसकी पुष्टि सचिवालय ने दी है। बता दें कि इंफाल में प्रेस कॉन्फ्रेंस के दौरान अमित शाह ने कहा था कि गलतफहमी की वजह से यह हिंसा हुई है। न्यायिक आयोग मणिपुर हिंसा की जांच करेगा। साथ ही उन्होंने बताया था कि हिंसा से जुड़ी छह मामले की जांच सीबीआई करेगी। वहीं जातीय संघर्ष का शिकार हुए परिवार को 10-10 लाख रुपये की आर्थिक सहायता दी जाएगी।

bjpmanipur violence