आंदोलन कर रहे अभ्यर्थियों को हम नौकरी देना चाहते हैं : शिक्षा मंत्री ब्रात्य बसु

कोलकाता : पिछले कई सालों से नौकरी की चाह में हजारों छात्र धरना दे रहे हैं। विपक्ष की शिकायत है कि राज्य सरकार उनकी नियुक्ति नहीं करना चाहतीऑ। सत्तारूढ़ दल ने नौकरी चाहने वालों से उनका भविष्य छीन लिया है। लेकिन उन सभी आरोपों को खारिज करते हुए राज्य के शिक्षा मंत्री ब्रात्य बसु ने कहा कि राज्य आंदोलनकारियों को नियुक्त करना चाहता है। उनके लिए नये पद सृजित किये जायेंगे।

मंगलवार को विधानसभा में शिक्षा से जुड़े सवालों का जवाब देते हुए उन्होंने राज्य में शिक्षकों के रिक्त पदों की जानकारी दी। इसके बाद राज्य के शिक्षा मंत्री ने प्रेस कॉन्फ्रेंस कर मामले को विस्तार से बताया। उन्होंने कहा कि राज्य में शिक्षकों के 781 पद रिक्त हैं।
इनमें उच्च माध्यमिक विद्यालयों में 13 शिक्षण पद, माध्यमिक विद्यालयों में 28 शिक्षण पद, उच्च प्राथमिक विद्यालयों में 473 शिक्षण पद और प्राथमिक विद्यालयों में 267 शिक्षण पद रिक्त हैं। हालांकि राज्य की विपक्षी दल हमेशा से ये दावा करती रही है कि राज्य में करीब 3 लाख शिक्षकों के पद खाली हैं। शिक्षा मंत्री ने दावा किया है कि यह दावा पूरी तरह से गलत है।
ब्रत्य बसु के मुताबिक, मैंने विधानसभा में कहा था कि पुराने पोस्ट की कुल संख्या करीब 3 लाख है। भाजपा ने रिक्तियों को कुल पदों के साथ भ्रमित कर दिया है। इसके बाद नौकरी चाहने वालों की भर्ती का विषय आता है। सवाल के जवाब में ब्रत्य ने कहा, ”राज्य सरकार रोजगार में रुचि रखती है। अदालती बाधाएं दूर होने के बाद ही नियुक्ति होगी। लेकिन उनके लिए नये पद सृजित किये जायेंगे। पद सृजित और नियुक्त किये जायेंगे।”

bratya basujobjob seekerprotestTMCWEST BENGAL