शाहजहां ने जो किया, वह गलत था : फिरहाद

तृणमूल कांग्रेस ने संदेशखाली के अपने नेता से दूरी बनाने शुरू की

कोलकाता, सूत्रकार : पश्चिम बंगाल के नगर मामलों के मंत्री और कोलकाता नगर निगम के मेयर फिरहाद हकीम ने एक सार्वजनिक मंच से स्वीकार किया है कि संदेशखाली में शाहजहां शेख ने जो किया था, वह गलत था। आज 22 दिन बीत गए हैं लेकिन अभी तक शाहजहां का कुछ अता-पता नहीं चला है।

हकीम ने टिप्पणी की कि इस घटना से राजनीतिक स्तर पर नया दबाव बन गया है। यह पहली बार है कि राज्य के किसी कद्दावर मंत्री ने सार्वजनिक मंच के साथ-साथ पत्रकारों के जवाब में भी स्वीकार किया है कि शाहजहां ने जो किया, वह गलत था।

जानकार हलकों के एक वर्ग के अनुसार, राज्य के अत्यधिक प्रभावशाली और कद्दावर मंत्री फिरहाद हकीम द्वारा ये टिप्पणियां करने के पीछे निश्चित राजनीतिक कारण हैं। स्वाभाविक रूप से, यह स्पष्ट है कि पार्टी सुप्रीमो ममता बनर्जी ने पार्टी को धीरे-धीरे शाहजहां से दूर जाने के लिए एक विशिष्ट हरी झंडी दे दी है।

गौरतलब है कि गत पांच जनवरी को ईडी के अधिकारी संदेशखाली में टीएमसी नेता शेख शाहजहां के घर पर राशन भ्रष्टाचार मामले में छापा मारने गये थे तो उस दौरान सैकड़ों लोगों ने ईडी अधिकारियों पर हमला कर दिया था। इस घटना में तीन अधिकारी घायल हो गए थे और उन्हें अस्पताल में भर्ती कराना पड़ा था। ईडी का कहना है कि कि शाहजहां के उकसावे पर ही लोगों ने हमला बोला था।

इस घटना के बाद राज्य की राजनीति में काफी भुचाल आ गया था और तृणमूल को विरोधी पार्टियों की आलोचना का सामना करना पड़ा था। इसके साथ ही राज्यपाल सीवी आनंद बोस ने राज्य सरकार को कठघरे में खड़ा किया था। ईडी की ओर से इस घटना की पूरी रिपोर्ट अपने मुख्यालय को भेजी गई थी।

रिपोर्ट मिलने के बाद ईडी के एक्टिंग डायरेक्टर राहूल नवीन कोलकाता आए थे और उन्होंने दो महत्वपूर्ण बैठकें की थीं। एक बैठक सभी अधिकारियों को लेकर तो दूसरी बैठक राज्यपाल से की थी। इसके साथ ही ईडी ने केंद्रीय गृह मंत्रालय से केंद्रीय बल की एक और कंपनी की मांग की थी, जिससे केंद्रीय गृह मंत्रालय ने स्वीकार कर लिया था।

गत बुधवार को ईडी अधिकारियों ने एक बार फिर शाहजहां के घर पर छापेमारी की थी। हालांकि घर से उन्हें कुछ खास नहीं मिला था। इस दौरान उसके घर पर एक नोटिस चस्पा की थी, जिसमें लिखा था कि 30 जनवरी के पहले शाहजहां शेख को साल्टलेक स्थित ईडी मुख्यालय सीजीओ कॉम्प्लेक्स में हाजिर होना होगा।

 

Kolkata Municipal Corporation Mayor Firhad HakimShahjahan Sheikh in Sandeshkhaliकोलकाता नगर निगम के मेयर फिरहाद हकीमराज्यपाल सीवी आनंद बोससंदेशखाली में शाहजहां शेख